Loading...

अगर खो गया है आपका पैन कार्ड तो बिल्कुल ना करें चिंता, घर बैठे चुटकियों 50 रुपए में मिल जाएगा डुप्लीकेट! जानें तरीका..

0 3

जैसा कि आप सभी जानते हैं पैन कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। आईटीआर दाखिल करने से लेकर बैंक खाता खुलवाने और वित्तीय ट्रांजैक्शन करने के लिए भी की आवश्यकता होती है। अगर पैन कार्ड खो जाए तो कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि मात्र 50 रुपये खर्च कर कर अब आप अपना खोया हुआ पैन कार्ड फिर से बनवा सकते हैं। यह एक डुप्लीकेट पैन कार्ड होगा। इसके लिए सारा कार्य ऑनलाइन रूप से किया जाएगा।

इस सुविधा का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं, जिनका पैन कार्ड पहले आयकर विभाग के एनएसडीएल या यूटीआई द्वारा बना हुआ हो। इसके साथ जिस पैन कार्ड का डुप्लीकेट बनाना हो, उसका पहले ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य होगा, ताकि नए डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए प्रोसेस में ओटीपी आ सके।

आपको इसके लिए सबसे पहले गूगल में जाकर इनकम टैक्स पैन सर्विसेज यूनिट की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको कई विकल्प दिखाई देंगे। इनमें से आपको रिप्रिंट ऑफ पैन कार्ड के विकल्प पर जाना होगा।

Loading...

यह विकल्प  उन लोगों के लिए दिया गया है, जिन्हें पहले से एक परमानेंट अकाउंट नंबर यानि कि पेनकार्ड अलर्ट हो चुका है लेकिन फिर से पैन कार्ड की आवश्यकता है। इस विकल्प को अपनाने के बाद आवेदक एक नया पैन कार्ड जारी कर पाएगा। जिस पर वही पुराना पैन नंबर होगा।

इसके बाद एक नया वेब पेज खुलकर सामने आएगा, जिसमें आपको अपना नंबर आधार नंबर और जन्मतिथि भरनी होगी। इसके बाद आपको कैप्चा कोड भरकर सबमिट करना होगा। जिसके बाद आपके पैन कार्ड से जुड़ी हुई सारी जानकारियां आपके सामने आ जाएंगी।

अब आपको ओटीपी मांगने के लिए दो ऑप्शन पर टिक करना होगा। आप ईमेल या फिर फोन नंबर अथवा दोनों  पर ही ओटीपी के लिए मांग कर सकते हैं।

आपके ओटीपी मरने के बाद आपको 50 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके लिए आप अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग सहित अन्य ऑनलाइन माध्यमों का प्रयोग कर सकते हैं।

आपकी सभी कागजात ऑनलाइन माध्यम से आवेदन के 15 दिन के भीतर NSDL के कार्यालय तक पहुंच जाने चाहिए। इसके 15 दिन के भीतर आपको अपना डुप्लीकेट पैन कार्ड मिल जाएगा। आप चाहे तो अपने पैन कार्ड की स्थिति भी जान सकते हैं, इसके लिए आप NSDLPAN टाइप करके स्पेस देकर प्राप्ति सूचना नंबर डालें और उसे 57575 पर भेज दें।

यदि आप विदेश में रहते हैं और वहां से अपना पैन कार्ड मंगाएंगे, तो फिर आपको 959 रुपए का भुगतान करना होगा।

आपको बता दें कि आवेदन करने से पहले यह जरूर समझ लें कि डुप्लीकेट पैन कार्ड में पुराने कार्ड के आधार पर ही डिटेल्स भरे जाएंगे। कोई भी नई जानकारी अपडेट नहीं की जा सकती है। डुप्लीकेट पैन कार्ड इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में रजिस्टर एड्रेस पर ही भेजा जाएगा। जानकारियां अपडेट करने के लिए एक अलग प्रोसेस अपनाना होगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.