Loading...

विज्ञान भी सर्वश्रेष्ठ मानता है नानी मां के द्वारा बताएं गए ये बेहतरीन नुस्खें, आप भी डालिए एक नजर

0 78

पुराने समय में लोग अपनी छोटी बड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खों को सहारा दिया करते थे। बदलते मौसम के साथ साथ दादी नानी के नुस्खे की जगह दवाइयों और पेनकिलर ने ले ली है। लेकिन यह नुस्खे ऐसे हैं। जिनको वैज्ञानिक भी सही मानते हैं हम आपको कुछ ऐसे ही नुस्खों के बारे में बताते हैं जिन्हें डॉक्टर खुद इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

हालांकि वजन कम करने की बात की जाए तो लोगों के जहन में सबसे पहले डाइटिंग और जिनका ख्याल आता है। मगर आप दादी मां के नुस्खे से भी समस्या से निजात पा सकते हैं जी हां शहद व नींबू की चाय वजन घटाने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। साथ ही यह लीवर और किडनी को डिटॉक्स करने में भी मददगार साबित होती है।

मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत करने के लिए जरूरी होता है वहीं इससे शरीर को ठीक से कार्य करने की ऊर्जा मिलती है साथ ही यह इम्यून सिस्टम ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। इतना ही नहीं मैग्नीशियम फूड का सेवन से ज्यादा निंद्रा स्लीप डिसऑर्डर डिप्रेशन की समस्या को भी दूर करता है।

हल्दी एक महत्वपूर्ण औषधि होती है। जिसका कमाल भारतीय रसोई घर में स्वाद बनाने के लिए किया जाता है। वहीं कुछ लोग घाव भरने के लिए हल्दी की पट्टी भी करते हैं, जो वैज्ञानिक नजरिए से भी सही है। एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी घाव भरने में मदद करती है।

Loading...

दांत दर्द होने पर अक्सर बड़े बुजुर्ग लौंग के तेल से कुल्ला करने की सलाह देते हैं। वहीं वैज्ञानिकों की मानें तो लौंग का तेल दांत दर्द को दूर करने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। इतना ही नहीं कई सारे टूथपेस्ट बनाने के लिए तो इस तेल का इस्तेमाल भी किया ही जाता है लेकिन अगर आप दांत के दर्द से परेशान हैं। तो अभी आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.