Loading...

अगर आपको भी है EPFO से जुड़ी कोई परेशानी तो इस जगह करें शिकायत! हर परेशानी का मिलेगा हल..

0 3
नौकरी पैसे वाले व्यक्तियों के लिए उनका आईपीएस खाता काफी मायने रखता है। यदि आप भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सब्सक्राइबर है और आपको ईपीएफ खाते और खाते के ट्रांसफर को लेकर समस्याएं देखनी पड़ रही है तो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने आपका काम आसान कर दिया है।
आपकी परेशानियों को हल करने के लिए ईपीएफओ ने अपने पोर्टल के लिए एक आधिकारिक वेबसाइट का निर्माण किया है। EPFO की इस वेबसाइट EPF I Grievance Management System के माध्यम से आप बड़ी आसानी से और कुछ ही देर में अपनी शिकायत इस पोर्टल पर दर्ज कर सकते हैं।
आपको बता दें की इस पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए आपको अपनी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर की आवश्यकता होगी। अपने यूएएन होने पर आप आसानी से यहां अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। वहीं यदि यह नंबर नहीं हुआ तो भी आप अपनी शिकायत यहां कर सकते हैं। इपीएफ I Grievance Management System का प्रयोग पीपीएफ खाता होल्डर ईपीएफ पेंशन भोगी
Loading...
नियुक्त आदि कर सकते हैं।
अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको इपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट https://www.epfigms.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसमें जाकर आपको Register Grievance  पर क्लिक करना होगा। इसके बाद पीएफ मेंबर पीएफ पेंशनर पीएफ एंपलॉयर आप इनमें से जिस में भी सम्मिलित होते हैं। उस कैटेगरी को सिलेक्ट करना होगा वही जिनके पास यूएएन नंबर नहीं है।
वह अन्य का विकल्प भी चुन सकते हैं। यदि आप इपीएफ मेंबर के तौर पर जानकारी चाहते हैं तो पीएफ मेंबर का विकल्प चुन सकते हैं। इसके बाद यूएएन और सिक्योरिटी कोड दर्ज करना होगा। इतना करने के बाद आपको गेट डीटेल्स पर क्लिक करना है। इसके बाद गेट ओटीपी पर क्लिक करना है।
आपके ईपीएफओ से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेज दिया जाएगा, जिसे दर्ज करने के बाद पर्सनल डिटेल्स बनी होंगी। शिकायत की कैटेगरी को चुनकर यहां पर Grievance कैटेगरी में जाकर शिकायत दर्ज करनी है। अपनी शिकायत मरने के बाद ऐड पर क्लिक करने के बाद सबमिट का बटन दबा देना है। ऐसा करने से आपकी शिकायत दर्ज पूरी हो जाएगी।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.