Loading...

Post Office की इस स्कीम में निवेश कर पाएं 45,000 रुपए की पेंशन, इस तरह करें निवेश..

0 5

जैसा कि आप सभी जानते हैं भारत सरकार द्वारा कई पेंशन स्कीम में चलाई गई है जिन से आपके बुढ़ापे को सुरक्षित किया जा सकता है ऐसी ही एक पेंशन स्कीम है नेशनल पेंशन सिस्टम। भरत में आम बजट 2020 के नए इनकम टैक्स सिस्टम का ऐलान के बाद आम लोगों मे उलझन बनी हुई है।

सबसे खास तौर पर सेविंग स्कीम को लेकर बहुत ज्यादा उलझन है। ऐसे ही एक टीम एनपीएस से जुड़ी आपकी परेशानियों को आज हम दूर कर सकते हैं।  आपको बता दें कि एनपीएस यानी कि नेशनल पेंशन सिस्टम।

 

आज देश में बचत का सबसे लोकप्रिय।  निवेश है। 1 मई 2009 को शुरू की गई यह निजी क्षेत्र या अन ऑर्गेनाइज सेक्टर में कार्य करने वाले कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया है। इसका फायदा देखते हुए कुल 1.25 करोड़ सब्सक्राइबर में से 44 लाख निजी क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। अब सवाल यह है कि बीएफ के द्वारा 60 हजार रुपए महीना पेंशन केेेे लिए किस तरह योजना बना सकते हैं।

आपको बता दें कि रुंगटा। सिक्योरिटी डायरेक्टर हर्षवर्धन रूंगटा ने बताया कि एनपीएस में हर महीने 4000 रुपए का योगदान करके 30 साल में आप 7,00,000 जुटा सकते हैं। 1 जनवरी 2004 के बाद नौकरी में आने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एनपीएस शुरू किया गया था। इसके बाद धीरे-धीरे सभी राज्य सरकारों ने अपने कर्मचारियों के लिए इसे अनिवार्य कर दिया।
Loading...
मई 2009 से इसका विस्तार स्वैच्छिक  आधार पर सभी भारतीय नागरिकों के लिए किया गया है। दिसंबर 2011 से कॉरपोरेट्स और अक्टूबर 2015 से अनिवासी भारतीय व्यक्तियों के लिए यानी कि वे भारतीय जो भारतीय होने के बाद विदेश में रहते हैं के लिए शुरू किया गया था।
बता दें कि आयकर की धारा 80 सी के तहत स्क्रीन पर यानी कि एनपीएस पर टैक्स का लाभ भी दिया जाता है नई धारा 80 सीसीडी। के अनुसार निर्धारक 5000 रुपए का अतिरिक्त खिलाफ भी उपलब्ध कराया जाता है करीब 10 साल पहले जब एनपीएस को आम व्यक्तियों के लिए खोला गया था। तब इसके नियम काफी कड़े थे और इसकी बनावट भी टेक्स्ट के आधार पर ठीक नहीं थी।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.