Loading...

IPL 2020: विराट कोहली से जुड़े पांच बड़े विवाद, जिनको लेकर मचा था खूब हंगामा

0 3

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और विवादों का नाता बहुत पुराना रहा है. विराट कोहली अंडर-19 लेवल से ही अपने व्यवहार के कारण काफी सुर्खियों में रहे हैं. हालांकि टीम का कप्तान बनने के बाद वह थोड़े मैच्योर जरुर हुए है. लेकिन कभी-कभी विराट कोहली अपने पुराने अंदाज में नजर आए ही जाते हैं. आज हम आपको उन पांच मौकों के बारे में बताने जा रहे हैं जब विराट कोहली अपने इमोशंस पर काबू नहीं रख पाए और विवादों में आ गए.

1- 2012 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान जब सिडनी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा था, उस समय ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुलाई कर रहे थे. ऑस्ट्रेलियाई फैंस मैच का भरपूर मजा उठा रहे थे. वो क्राउड में बैठकर भारतीय खिलाड़ियों को मेंटली डिस्टर्ब करने की कोशिश कर रहे थे.

ऐसा बार-बार होने के बाद विराट कोहली से नहीं रहा गया और उन्होंने अपनी बीच वाली उंगली दिखाकर सभी को जवाब दिया. हालांकि कोहली ने इस घटनाक्रम पर ट्वीट भी किया और लिखा- मैं मानता हूं कि खिलाड़ियों को पलटकर जवाब नहीं देना चाहिए. लेकिन जब कोई आपकी मां-बहन के बारे में उल्टा सीधा बोल रहा हो, तब भी क्या चुप रहना चाहिए. मैंने इससे भी बुरा सुना. बता दें कि कोहली पर मैच फीस का 50% जुर्माना भी लगाया गया था.

2- विराट कोहली अनुष्का शर्मा के साथ अपने रिलेशनशिप को लेकर हमेशा ही सुर्खियों में रहे. आईपीएल में भी अनुष्का रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मैच के दौरान मैदान पर देखी गई. 2015 के आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के विरुद्ध खेले गए मैच के दौरान कोहली बॉक्स में अनुष्का शर्मा से बात करते हुए नजर आए, जिस कारण उन्हें बीसीसीआई के नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया. हालांकि कोहली पर कोई जुर्माना नहीं लगा, उन्हें केवल वार्निंग देकर छोड़ दिया गया.

Loading...

3- जब साल 2015 में भारतीय टीम पर्थ में प्रैक्टिस कर रही थी, उस समय कोहली ने हिंदुस्तान टाइम्स के जनरलिस्ट को काफी बुरा भला कहा था. उस जर्नलिस्ट ने अनुष्का शर्मा के बारे में कुछ लिखा था, जिसको लेकर कोहली उस पत्रकार चिल्लाए और अपशब्द भी कहे. बाद में कोहली को पता चला कि उस जनरलिस्ट ने अनुष्का के बारे में कुछ नहीं लिखा था. उन्हें गलतफहमी हो गई थी. BCCI ने पहले इस बात से इनकार किया कि कोहली ने किसी के बारे में अपशब्द कहा है लेकिन बाद में कोहली को इसको लेकर वार्निंग दी गई.

4- 2017 में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आई थी. टेस्ट सीरीज के दौरान दोनों टीमों के बीच काफी हंसी मजाक हुए. इस सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के दौरान जब ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने एलबीडब्ल्यू की अपील की, तो उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ड्रेसिंग रूम की तरफ इशारा करके मदद मांगी थी कि वो रिव्यू ले या नहीं. आईसीसी के नियमों के अनुसार कोई भी कप्तान रिव्यू पर फैसला लेते वक्त बाहर से मदद नहीं ले सकता. स्टीव स्मिथ की काफी भड़क गए.

बाद में इस घटनाक्रम के बारे में बात करते हुए विराट ने बताया कि जब मैं बल्लेबाजी कर रहा था तब ऐसा 2 बार हुआ. इस बारे में मैंने अंपायर को भी बताया कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डिसीजन के लिए सीढ़ियों की तरफ देख रहे हैं.जब अंपायर को पता चला कि क्या चल रहा है. इस चीज पर हमने गौर किया और रेफरी को बताया कि यह सब 3 दिन से हो रहा है. ये अभी रुकना चाहिए.

5- विराट कोहली का कोच अनिल कुंबले के साथ विवाद काफी सुर्खियों में रहा. कुंबले का अनुशासन खिलाड़ियों को पसंद नहीं आता था, क्योंकि उन्हें ड्रेसिंग रूम में आजादी नहीं मिल पाती थी. कोच पद से इस्तीफा देने के बाद कुंबले ने इस बारे में कहा कि ‘उनके और कप्तान के बीच बात काफी बढ़ चुकी थी’, इसलिए उनके लिए बेहतर यही था कि वो खुद ही हट जाएं. कोहली-कुंबले सागा को लेकर कोहली को काफी आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा था.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.