Loading...

हर महीने करना चाहते हैं शानदार कमाई तो शुरू करें मोदी सरकार यह बिज़नेस, जानें पूरा प्रोसेस..

0 4
जैसा कि आप सभी जानते हैं कोरोना वायरस संक्रमण महामारी के चलते देशभर में आर्थिक स्थिति काफी बिगड़ी हुई है। ऐसे में लोग घरों से अपने ऑनलाइन काम को कर रहे हैं, जिससे अपनी रोजमर्रा की चीजों के लिए पैसा मिल सके। ऐसे में लोग डाउन खुलने के बाद आप सरकार की इस व्यवसाय की शुरुआत करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
आप गांव में रहते हैं या शहर में इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। यदि आप गांव में भी रहते हैं और पढ़े लिखे हैं तो गांव में रहकर भी आप यह काम कर सकते हैं। आप खुद का एक सामान्य सेवा केंद्र यानी कॉमन सर्विस सेंटर खोल सकते हैं, जिससे आपको अच्छी कमाई हो जाएगी। यहां हम सामान्य सेवा केंद्र और उससे जुड़े जानकारियां आपको देंगे। जिससे आपको इस व्यवसाय को शुरू करने में काफी मदद मिलेगी।
आपको बता दें कि यह एक सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना है। सामान्य सेवा केंद्र योजना केंद्र सरकार की ग्रामीण नौजवानों को उद्यमी बनाने के लिए शुरू की गई है। इस योजना से डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को भी जोड़ा गया है। सेवा केंद्र की मदद से सरकार देश के उन इलाकों में अपनी योजनाएं व सुविधाएं पहुंचा रही है। जहां लोगों के पास कंप्यूटर नहीं है और इंटरनेट की सुविधा भी ना के बराबर है। यह कॉमन सर्विस सेंटर खोलकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।
Loading...
यदि आप भी इस सर्विस सेंटर को खोलना चाहते हैं तो आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आप register.csc.gov.in पर जाकर अपने कॉमन सर्विस सेंटर के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
यदि शैक्षिक योगिता उनकी बात की जाए तो इस सामान्य सेवा केंद्र को खोलने के लिए सरकार ने इसमें काफी सामान्य से शैक्षिक योग्यता रखी है जो व्यक्ति इस कॉमन सर्विस सेंटर को खोलना चाहते हैं। उनका केवल दसवीं पास होना अनिवार्य है। उनको अपने राज्य की लोकल और अंग्रेजी भाषा और कंप्यूटर का ज्ञान होना भी आवश्यक है। साथ ही इस कॉमन सर्विस सेंटर को खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
अपने सामान्य सेवा केंद्र को खोलने के लिए पहले आपको एक वैलिड लाइसेंस की आवश्यकता होगी, जिसके पंजीकरण के लिए आपको की वेबसाइट register.csc.gov.in/register/fresh पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इस पेज पर आपको सीएससी पंजीकरण के लिए विकल्प मिलेगा और उसके नीचे ही आपको पूछी गई जगहों पर अपना आधार नंबर नाम और कैप्चा टेक्स्ट आदि जानकारियां भरनी होंगी।
अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर आपको ओटीपी भेज दिया जाएगा, जिसे फॉर्म में इस्तेमाल करना होगा फॉर्म को भरने के बाद आप कॉमन सर्विस सेंटर केंद्र की एक फोटो भी अपलोड करनी होगी। इसके बाद आपको अपना फॉर्म सबमिट करना होगा। फॉर्म सबमिट होने के बाद एक एप्लीकेशन आईडी आपको दी जाएगी। इस एप्लीकेशन आईडी की मदद से आप अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस जब चाहे तब चेक कर सकते हैं
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.