Loading...

Covid-19 diet tips: सुबह-सुबह बासी मुंह खायें ये खास चीजें, इम्यूनिटी होगी बूस्ट, खून की कमी भी होगी दूर

0 354

कोरोना काल में शरीर को मजबूत बनाकर वायरस से लड़ने के लिए बेहतर खानपान बेहद जरूरी है हालांकि कई सारे एक्सपर्ट्स मानते हैं कि जिन लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है उन्हें कोरोना का खतरा फिर भी उतना ही कम होता है। आपको बता दें कि इम्यून पावर बढ़ाने के लिए खाने पीने से जुड़ी आदतों का पालन करना बेहद जरूरी है। आपने नोटिस किया होगा कि सुबह उठते ही लोगों की एक चाय या कॉफी पीने की आदत होती है लेकिन जब इस बात को जानते हैं कि यह आदत आपको धीरे-धीरे गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा रही है। वैसे कहा जाता है कि सुबह उठकर सबसे पहले उसके बाद ही कुछ खाना चाहिए। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं खाते हैं भैया आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है।

आयुर्वेद के मुताबिक बासी मुंह गुना और गर्म पानी का सेवन यदि किया जाए तो काफी शक्ति मिलती है। इसके अलावा इसके और भी फायदे होते हैं गुड़ खाने से शरीर में खून की सफाई होती है। जिससे नया खून बनता है और दिल की बीमारी हमेशा के लिए दूर रहती है।

किशमिश दुखे अंगूरों को कहा जाता है किशमिश में मुख्य रूप से जिनक कैल्शियम विटामिन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। जो आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। रात भर पानी में भिगोकर सुबह किशमिश खाने से कब्ज और बवासीर की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है।

पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के लिए बने हुए लहसुन का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है। जिससे गैस्ट्रिक, पेट फूलना आदि बीमारियों से बचाव होता है। इतना ही नहीं आपका शरीर भी सेहतमंद बनता है यह सारी कमजोरियों पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है।

Loading...

अमरूद की तरह उसके पत्ते भी सेहत का भंडार हैं। कुछ लोगो के दांत काफी कमजोर होते हैं जिनसे उन्हें खाने पीने में बहुत ही तकलीफ होती है ऐसे में यदि आप सिर्फ दो पत्तियों को सुबह खाली पेट खाते हैं तो न सिर्फ आपके दांत ज्यादा मजबूत होते हैं आप कुछ भी आसानी से खा सकते हैं। यदि आप तो पेट साफ नहीं होता है और आपको कब्ज की शिकायत होती है तो आपको रोजाना सुबह खाली पेट अमरूद खाना चाहिए।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.