Loading...

OMG; 50,000 रूपए महीने पर मिलेगा आपको मोटा ब्याज, महज 5000 रु से शुरू करें निवेश

0 13

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास इतना पैसा हो कि उसे जमा करके आराम से व जीवन का काम चलाता रहे। अगर आपकी भी ऐसी ही ख्वाहिश है। तो आज हम आपको बताने वाले हैं एक कैसे प्लान के बारे में जिसको सुनकर कि आपका दिल खुश हो जाएगा। जिसके जरिये आप हर महीने 50,000 से ब्याज की कमाई आप आसानी से कर सकते हैं। आजकल ब्याज दरें गिरकर 6 फीसदी के आसपास आ गई है। ऐसे में अगर आपके पास 1 करोड़ है तो आप आराम से आप को हर महीने 50000 महीने की आमदनी हो सकते है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि 1 करोड़ रुपए आखिरकार कहां से आएगा।

ज्यादातर लोगों को लगता है कि 1 करोड़ रुपए का फंड इकट्ठा करना बहुत ज्यादा मुश्किल है। लेकिन अगर आप चाहे तो आप तुरंत कर सकते हैं। यह वाकई में कठिन तो है लेकिन फिर भी आसानी से हो सकता है। इसके लिए बैंक पोस्ट ऑफिस या म्यूचुअल फंड का सहारा लिया जा सकता है। बैंक और पोस्ट ऑफिस से इस वक्त 6 फीसदी के आस पास का ब्याज मिल रहा है। अगर मान लिया जाए कि इसमें आगे और कमी आएगी तो उसे 5 फीसदी तक मान लेते हैं। ऐसे में अगर आपको एक करोड रुपए इकट्ठा करना है तो आइए आपको बताते हैं कि हर माह 5000 रुपये का निवेश कैसे आपका 1 करोड़ रुपये का फंड तैयार करा देता है।

आइए सबसे पहले जानते हैं कि कैसे 5 फीसदी 6 फ़ीसदी 7 फीसदी और 10 फ़ीसदी ब्याज या रिटर्न मिले तो कितना पैसा हर महीने आपको जमा करना होगा।

जब आपके पास फंड कम है या आप हर महीने ज्यादा पैसे जमा नहीं कर सकते तो आपको यह बचत हर महीने ज्यादा समय के लिए करनी होगी। अगर आपकी नौकरी 20 या 22 साल में और बहुत देर हो तो 25 साल में लग जाती है। तो आप अगले 30 साल के निवेश शुरू कर सकते हैं। यह बैंक या पोस्ट ऑफिस में होगा तो सुरक्षित भी रहेगा। और तय ब्याज के साथ आपका पैसा वापस भी मिल जाएगा। इसलिए आपको जल्द से जल्द निवेश की प्लानिंग शुरू करनी होगी। हालांकि अगर आपको लगता है कि आपकी उम्र थोड़ी ज्यादा हो गई है तो निराश होने की जरूरत नहीं है हर महीने थोड़ा सा निवेश बढ़ा दे और आपको निवेश का लक्ष्य 2 यह 4 साल पहले भी मिल सकता है।

Loading...

आजकल ब्याज दरें तेजी से कम हो रही है ऐसे में हो सकता है कि है गिरकर 5 फीसदी तक चली जाए। ऐसे में अगर आप 30 साल में 1 करोड़ का फंड तैयार करना चाहते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि आपको आखिर कितने निवेश की जरूरत पड़ेगी।

आपको 12000 महीने से निवेश करना होगा। इस निवेश को 30 साल तक लगातार चालू रखें। इस दौरान आप जमा करेंगे 43.20 लाख । इस निवेश पर करीब 57 लाख रुपये का ब्याज आपको मिलेगा। अगर 5 फीसदी का ब्याज तो कुल मिलाकर 30 साल बाद आपके पास होगा करीब 1 करोड़ रुपये। हालाकिं 5 फीसदी तक का ब्याज आसानी से बैंक या पोस्ट ऑफिस की स्कीम से पैसे जमा करके पाया जा सकता है।

अगर आपको कहीं से 6 फ़ीसदी तक का ब्याज मिल जाता है तो आपको हर महीने 12000 नहीं बल्कि 10000 तक का निवेश करना होगा। इस निवेश को आप को 30 साल के लिए चालू रखना होगा। इस दौरान आप 36 लाख रुपए जमा करेंगे और इस निवेश पर आपको करीबन 64.98 लाख रुपए का रिटर्न मिलेगा। अगर मिले 6 फीसदी का रिटर्न तो कुल मिलाकर 30 साल बाद आपके पास 1.09 करोड़ रुपए होंगे।

वैसे ही अगर आपको कहीं से 7 फीसदी तक का ब्याज मिल जाता है। तो आपको हर महीने 8000 निवेश करने होंगे। इस निवेश को 30 साल तक लगातार चालू रखना होगा। इस दौरान आपको 28.80 लाख रुपए जमा करने होंगे। इस निवेश पर आपको करीबन 69.86 लाख रुपए तक का रिटर्न आसानी से मिलेगा
अगर मिले 7 फीसदी रिटर्न तो कुल मिलाकर 30 साल बाद आपके पास होगा करीब 1 करोड़ रुपये।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि 7 फ़ीसदी तक का ब्याज निजी के क्षेत्र के बैंक और निजी और सरकारी क्षेत्र की कंपनियां अपनी एफडी पर दे रही हैं। इसके अलावा सात फ़ीसदी का रिटर्न म्युचुअल फंड में निवेश करके भी आसानी से पाया जा सकता है।

अगर आपको कहीं से 8 फीसदी तक का रिटर्न मिल रहा है तो आपको उसके लिए सिर्फ 7000 महीने का निवेश करना होगा। इस निवेश को 30 साल तक चालू रखना होगा। इस दौरान आप जमा करेंगे 25 लाख रुपए और इस निवेश पर आपको 70 लाख का रिटर्न मिलेगा। अगर आपको 8 फीसदी तक का रिटर्न मिलेगा तो आपके पास कुल मिलाकर 30 साल बाद आपके पास होगा 1. 01 करोड़ रुपये।

अगर आपको कहीं से 10 फीसदी तक का रिटर्न मिल रहा है तो आपको से हर महीने 5000 महीने का ही निवेश करना होगा। इस निवेश को 30 साल तक चालू करना होगा इस दौरान आप जमा करेंगे 18 लाख रुपए और आपको इसमें देश पर 96 लाख रुपए का रिटर्न मिलेगा। अगर 10 फीसदी भी रिटर्न मिले तो कुल मिलाकर 30 साल बाद आपके पास होगा 1.13 करोड़ रुपए।

10 फीसदी तक का रिटर्न आमतौर पर निवेश करके ही हासिल किया जा सकता है। यह निवेश म्यूच्यूअल फंड या शेयर बाजार से होगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.