Loading...

एक बार फिर बदलें Debit एवं Credit Card के नियम, जानिए सारी डिटेल्स

0 9

भारतीय रिजर्व बैंक यानी कि आरबीआई ने हाल ही के दिनों में बैंकिंग धोखाधड़ी और कार्ड के दुरुपयोग को रोकने के लिए कई तरह के उपायों के बारे में बताया है। अक्टूबर की शुरुआत से बैंकों द्वारा जारी किए गए सभी नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड केवल एटीएम और बिक्री के बिंदुओं पर घरेलू लेनदेन के लिए सक्षम होंगे। यदि ग्राहक ऑनलाइन लेनदेन के लिए कार्ड का उपयोग करना चाहता है तो कार्ड धारक को बैंक से संपर्क करना पड़ेगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आरबीआई ने अपने बयान में कहा है कि नए नियम डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर लागू किए जाएंगे। अब से सभी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को लेनदेन सीमा निर्धारित करने की अनुमति है।

कार उपयोगकर्ताओं के पास अब अपने क्रेडिट डेबिट कार्ड जैसे ऑनलाइन लेनदेन अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन और संपर्क रहित लेनदेन पर सेवाओं को ऑफ इन ऑफ आउट करने का भी विकल्प मौजूद होगा।

आरबीआई ने सभी बैंकों और कार्ड जारी करने वाली कंपनियों को उन सभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन भुगतान को अक्षम करने के लिए कहा है जिनका प्रयोग भारत या विदेश में ऑनलाइन या संपर्क रही लेनदेन के लिए कभी भी नहीं किया गया।

Loading...

बैंकों को कार्ड जारी करने के लिए पुनः जारी करने के समय भारत में एटीएम और और PoS टर्मिनलों पर केवल घरेलू कार्ड लेनदेन की अनुमति देने के लिए कहा गया है।

अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन ऑनलाइन लेनदेन जनसंपर्क रही लेनदेन के लिए ग्राहकों को अपने कार्ड पर सेवाओं को अलग से स्थापित करना होगा।

इसके साथ ही जानकारी के लिए अभी बता दें कि आरबीआई ने अपने नए बयान में यह भी कहा है कि नए नियम केवल डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड पर लागू होते हैं। प्रीपेड गिफ्ट कार्ड या बड़े पैमाने पर ट्रांजिस्टर सिस्टम जैसे मेट्रो में इस्तेमाल होने वाले लोग इसके अंतर्गत नहीं आते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.