Loading...

कोरोना काल में पेट रहेगा दुरुस्त, बस आज ही कर लीजिए बाजार में मिलने वाली इस सस्ती सी चीज़ का सेवन

0 55

कोरोना काल में शरीर को मजबूत करने के लिए और पेट को दुरुस्त रखने के लिए अपने शरीर का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आप सही खान-पान का खाएंगे तो खाना अच्छे से हजम भी होगा और आपके शरीर को सभी तरह के जरूरी तत्व ही मिल पाएंगे। आजकल खराब खानपान और बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से बहुत सारे लोगों को पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए वैसे तो कई तरह की दवाइयां और तरीके उपलब्ध है। लेकिन आप एक आयुर्वेदिक चीज के जरिए इससे राहत पा सकते हैं और यह चीज है त्रिफला। आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में किया जाता है वैसे तो इसका इस्तेमाल आयुर्वेद नहीं नहीं बल्कि हमारी दादी मां के जमाने में भी किया जाता था। क्योंकि इसका चूर्ण हमारे पेट के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। विशेषज्ञ से सुरक्षित और असरदार मानते हैं।

ऐसे तो त्रिफला कैसे की समस्याओं से निजात पाने के लिए काफी ज्यादा मददगार होता है। लेकिन कई बार बिना चिकित्सीय सलाह के इस का ज्यादा सेवन करने से डायरिया हो जाता है।

कुछ मामलों में से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। व्यक्ति को डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। क्योंकि बिना सोचे- समझे इसका सेवन करने से चयापचय प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है।

Loading...

नियमित इसके चूर्ण का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है। इससे बवासीर में राहत मिलती है उसके लिए रात को सोने से पहले एक से दो चम्मच त्रिफला के चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ खाना चाहिए।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.