Loading...

Covid संकट में खरीदें Second Hand कार, जानें किस तरह मिलेगा आसानी से लोन..

0 5
आज के समय में हर कोई फायदे का सौदा करना ज्यादा बेहतर काम आता है। कोई एक ऐसा व्यक्ति जो कार देखना चाहता है तो वह पुरानी कार खरीदना एक बेहतर विकल्प समझता है। कई लोग बजट कम होने के चलते नई कार खरीदने की वजह पुरानी कार की खरीद करते हैं। बैंक जिस तरह नई कार पर लोन देता है।
उसी तरह बैंक द्वारा पुरानी कार के लिए भी लोड किया जाता है और किस तरह दिया जाता है। इस बात को लेकर लोग काफी असमंजस में रहते हैं। इस तरह के लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपको कई चीजों की जांच करानी होगी।
उदाहरण के लिए मान लीजिए कि यदि आप भी इस्तेमाल की हुई कार खरीदना चाहते हैं तो यह देखना जरुरी है कि उस सेकेंडहैंड कार पर फाइनेंस फैसेलिटी है या नहीं। वहीं कई बैंकों द्वारा यह नियम है कि तीन साल से ज्यादा पुरानी कार के लिए यह सुविधा नहीं दी जाती है।
Loading...
इस तरह के लोन के लिए आवेदन करने से पहले ग्राहकों को पुरानी कार खरीदने के लिए मार्केट में मौजूद सभी फाइनेंस ऑफर की जानकारी लेनी चाहिए। ऐसे में कौन सा बैंक किस ब्याज दर के हिसाब से लोन दे रहा है, आदि जानकारियां हासिल करनी होंगी पुरानी कार खरीदने के लिए आपको कार की कीमत के अनुसार 20 से 30% डाउन पेमेंट जमा करनी होगी। इसके बाद बची हुई रकम पर आप होम लोन उपलब्ध करा दिया जाएगा। आपको लोन के लिए आवेदन करने से पहले फाइनेंसियल और नौकरी से संबंधित सभी जानकारियां देनी होंगी।
इसके अलावा आपको बैंक के साथ लोन की डिटेल्स पर ध्यान पूर्वक चर्चा करनी चाहिए। जैसे कि आप कितनी राशि के पात्र हैं, ब्याज की दर, प्रोसेसिंग फीस, लोन अवधि और आपकी ईएमआई वैसे तो नई कारों की खरीद पर लोन की ब्याज दरें काफी होती है। वहीं पुरानी कारों पर ब्याज दर थोड़ी ज्यादा ली जाती है ।
आपको बता दें कि बैंक से लोन के बारे में सभी जानकारियां लेने के बाद आपको आयु प्रमाण के साथ फोटो पहचान पत्र आदि को जमा करके लोन के लिए आवेदन करना होगा। इसके साथ ही पासपोर्ट साइज फोटो पता आदि के लिए दस्तावेज भी देने होंगे। इतना ही नहीं, बैंक आपसे आपकी सैलरी स्लिप की मांग भी करते हैं। वहीं ऐसी आफ सेल्फ एंप्लॉयड है तो बैलेंस शीट और लाभ और हानि अकाउंट से जुड़ी पिछले 2 वर्षों की आय की गणना आपको दिखानी होती है। इसके अलावा आइटीआर से संबंधित जानकारियां भी देनी होंगी। सभी प्रक्रिया को पूरी करने के बाद आपको आसानी से लोन दे दिया जाएगा।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.