Loading...

एक लड़का प्रसिद्ध संत के पास पहुंचा और बोला कि महाराज मुझे कम समय में बहुत आगे पहुंचना है, मुझे नीचे से शुरू नहीं करना, आप मुझे कोई ऐसा उपाय बता दीजिए, जिससे कि

1 378

एक लड़के ने प्रसिद्ध संत के पास जाकर कहा कि मुझे बहुत कम समय में सबसे आगे पहुंचना है। मैं नीचे से शुरुआत नहीं करना चाहता। कृपया आप मुझे कोई ऐसा उपाय बताइए जिससे मैं सीधे अपने लक्ष्य को हासिल कर सकूं।

संत ने उस लड़के से कहा कि ठीक है मैं तुम्हें वह उपाय बता दूंगा। लेकिन उससे पहले तुम्हें मेरा एक काम करना होगा। तुम्हें बाग में से सबसे सुंदर फूल तोड़कर लाना होगा। लेकिन तुम्हें एक बात का ध्यान रखना है यदि तुम आगे निकल जाओगे तो फिर वापस लौटकर फूल नहीं तोड़ना है।

लड़के ने कहा यह तो बहुत ही आसान काम है। मैं अभी आपके लिए सुंदर फूल तोड़ कर लाता हूं। लड़का बाग में घुसा तो उसे बहुत ही सुंदर फूल दिखाई दिया। लेकिन उसने सोचा कि बाग में आगे और भी सुंदर फूल होंगे। इसीलिएलड़का आगे चला गया।

लेकिन जब वो बाग के अंत में पहुंचा तो वहां सभी मुरझाए और बेजान फूल थे। वह लड़का बहुत ज्यादा निराश हो गया। वह खाली हाथ संत के पास गया और संत को पूरी बात बता दी।

Loading...

उस संत ने लड़के से कहा कि मैंने तुम्हें जानबूझकर फूल लाने के लिए कहा था। अब तुम्हें समझ आ गया होगा कि हमारा जीवन भी ठीक ऐसा ही होता है। इसी वजह से हमें शुरुआत से ही काम करना शुरू कर देना चाहिए। जैसे हमें कोई भी मौका मिले उसका फायदा उठाना चाहिए। हमेशा अच्छे अवसर की तलाश में नहीं रहना चाहिए। अन्यथा छोटे अवसर भी हाथ से निकल जाते हैं और कुछ हासिल नहीं हो पाता।

Loading...
1 Comment
  1. ปั้มไลค์ says

    Like!! I blog quite often and I genuinely thank you for your information. The article has truly peaked my interest.

Leave A Reply

Your email address will not be published.