Loading...

GK IN HINDI; मुख्य चुनाव 5 साल में एक बार लेकिन उपचुनाव क्यों होता है बार-बार, जानिए वजह

0 29

भारत में कई सारे राज्य ऐसे हैं। जहां पर उप चुनाव होने वाले हैं। मध्यप्रदेश में 2020 का उपचुनाव मुख्य चुनाव से कम महत्व नहीं है। हालांकि इन सबके बीच सबसे बड़ा सवाल यह है कि जब 5 साल में एक बार लोकसभा चुनाव विधानसभा चुनाव इसी प्रकार दूसरे चुनाव हो जाते हैं। तो फिर बीच-बीच में उपचुनाव बार-बार क्यों किए जाते हैं।

चलिए आज हम आपको बहुत ही सरल शब्दों में समझाते हैं कि आखिरकार उपचुनाव क्यों किए जाते हैं। जब कोई सांसद या विधायक कार्यकाल पूरा करने वाला होता है। तो वह अपने पद से पहले इस्तीफा देता है। जब किसी सांसद या विधायक को चुनाव आयोग ने घोषित कर दिया जाए या फिर जब किसी निर्वाचन प्रक्रिया को त्रुटिपूर्ण मानते हुए निर्वाचन शून्य घोषित कर दिया जाए। इतना ही नहीं जब किसी जनप्रतिनिधि सांसद या विधायक को पार्टी से बर्खास्त किया जाए कुल मिलाकर किसी भी स्थिति में यदि सीट खाली होती है। तो फिर से उपचुनाव का आयोजन किया जाता है और उस खाली सीट पर एक जनप्रतिनिधि को सीट पर बैठाया जाता है।

यदि किसी वजह से जनप्रतिनिधि की सीट खाली हो जाती है। 2 सीट के बदले दोबारा मतदान क्यों कराया जाता है सरकारी नौकरियों की तरह वेटिंग लिस्ट के लिए नए उम्मीदवार को अक्सर क्यों नहीं दिया जाता है। यानी कि निकटतम प्रतिद्वंदी को शेष बचे हुए कार्यकाल के लिए अक्सर क्यों नहीं दिया जाता है। इसका बड़ा सरल सा उत्तर यह है कि यदि ऐसा किया जाने लगा तो निकटतम प्रतिद्वंदी अपराधिक साजिश रचने लगेंगे और सीट को पाने के लिए इस तरह के पैंतरे अपनाने लगेंगे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.