Loading...

ये है इस दुनिया की सबसे गहरा रहस्यमय द्वीप, जहां साल में केवल एक दिन है लोगों को जाने की इजाजत

0 16

स्कॉटलैंड में एक ऐसा आईलैंड है। जिसे आइनहैलो द्वीप के नाम से जाना जाता है। यह द्वीप दिखने में तो बहुत ही सुंदर है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यहां साल में केवल एक ही दिन लोगों को जाने की इजाजत मिलती है। साल के बाकी 364 दिन इस पर आइलैंड पर नहीं जा सकते।

कुछ लोग ऐसा कहते हैं कि इस द्वीप पर भूत-प्रेतों का वास है। यहां बुरी आत्माओं का साया है. अगर कोई भी व्यक्ति द्वीप पर जाने की कोशिश करता है तो यह बुरी आत्माएं द्वीप को हवा में गायब कर देती हैं। इतना ही नहीं इस द्वीप को लेकर यह भी कहा जाता है कि इस द्वीप पर जल परियां रहती है, जो गर्मियों के मौसम में पानी से बाहर आ जाती हैं.

लेकिन स्कॉटलैंड के हाइलैंड्स विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डेन ली ने बताया कि इस आईलैंड पर हजारों साल पहले लोग रहते थे। लेकिन 1851 में यहां प्लेग की बीमारी फैल गई। जिसके बाद सारे लोग यह द्वीप छोड़ गए और तब से यह द्वीप वीरान पड़ा हुआ है. लेकिन बता दें कि पुरातत्वविदों को इस द्वीप पर पाषाण काल की कुछ दीवारें भी मिली। यह द्वीप कब बनाए थे, इससे जुड़ी कोई भी जानकारी अभी तक प्राप्त नहीं हुई.

पुरातत्वविदों का कहना है कि इस द्वीप पर शोध किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो कई रहस्यों का खुलासा हो सकता है बता दें कि आइनहैलो द्वीप आर्कने आईलैंड से लगभग 500 मीटर की दूरी पर है।लेकिन आइनहैलो द्वीप पर लोग नहीं जा सकते। अगर आप यहां नाव के जरिए जाने की कोशिश करते भी है तो आप ऐसा नहीं कर पाएंगे।क्योंकि यहां बहने वाली नदियों में बहुत ज्यादा ज्वार भाटे आते हैं।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.