Loading...

राशन की दुकान के अलावा इन कामों के लिए भी होती है Ration Card की जरूरत, जानें किस तरह कर सकते हैं आवेदन..

0 5
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते हैं कि राशन कार्ड का इस्तेमाल ना सिर्फ राशन की दुकान पर गई बल्कि और भी कई जगह पर होता है। अभी सब बंदी चल रही है तो आप ऐसा कॉमन सर्विस सेंटर जाकर आवेदन नहीं कर सकते हैं। ऐसे में दूसरा विकल्प ऑनलाइन माध्यम से है।
आप घर बैठे ही खाद्य आपूर्ति विभाग के आधिकारिक पोर्टल https://fcs.up.gov.in/FoodPortal-en.aspx पर जाकर यहां से फॉर्म डाउनलोड करके आवेदन कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप सीधे फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप इस लिंक https://164.100.181.16/ssdgsap/PdfForms/form% पर क्लिक कर सकते हैं।
आपको बता दें कि राशन कार्ड का इस्तेमाल बैंक खाता खोलने स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेते समय, एलपीजी गैस कनेक्शन लेते समय, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते समय, निवास प्रमाण पत्र बनवा के समय, वोटर आईडी और पैन कार्ड बनवाने के लिए भी राशन कार्ड की आवश्यकता होती है। इतना ही नहीं, इन सबके अलावा सिम कार्ड खरीदने पासपोर्ट बनवाने और लाइफ इंश्योरेंस लेने के लिए भी आप को राशन कार्ड की आवश्यकता होती है। इतना ही नहीं, आधार कार्ड बनवाने या उसकी डिटेल अपडेट के लिए भी आपको इसकी आवश्यकता होगी।
राशन कार्ड बनवाने के लिए 2 तरीके उपलब्ध है पहला तो आप कॉमन सर्विस सेंटर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन कोरोनावायरस के चलती है।
एक बार फॉर्म डाउनलोड करने के बाद इसमें आपको सभी जरूरी जानकारियां भरनी होंगी और फिर खाद्य आपूर्ति विभाग के दफ्तर को सौंप देना होगा। यदि आप ग्रामीण इलाके में निवास करते हैं तो इस फॉर्म को तहसील कार्यालय में जमा करना होगा। फार्म को सौंपते समय एक बात का ध्यान रखना अति आवश्यक है कि फॉर्म के बाद मिलने वाली स्लैब लेना ना भूलें और उसे संभाल कर रखें। कुछ दिनों के बाद आप यह सिर्फ लेकर नजदीकी राशन डीलर के पास जा सकते हैं। उसके पास आपका राशन कार्ड मौजूद होगा, जिसे आप ले सकते हैं।
उत्तर प्रदेश में रहने वाले निवासियों के लिए ही इस आवेदन प्रक्रिया को बताया गया है। इसके लिए जरूरी दस्तावेज भी होने चाहिए। आवेदक के लिए यह अति आवश्यक है कि उसके पास किसी और राज्य का राशन कार्ड नहीं होना चाहिए। सिर्फ बीपीएल या सिर्फ एक निश्चित आय वाले व्यक्ति के राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। परिवार के मुखिया का नाम पर राशन कार्ड जारी किया जाता है।
इसके लिए जरूरी दस्तावेजों की बात की जाए तो इसके लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक, आय प्रमाण पत्र, बिजली बिल, गैस कनेक्शन बुक आदि की आवश्यकता होगी।
यहां हम आपको एक आसान सी प्रक्रिया पता नहीं जा रहे हैं, जिसे फॉलो करते आप अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। इस लिंक इन प्रोसेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको आधार जारी करने वाली संस्था यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी आफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा। यहां स्टार्ट नाउ के ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी एड्रेस डिटेल जिला और राज्य भरना होगा।
उपलब्ध विकल्पों में से आपको राशन कार्ड बेनिफिट का चयन करना होगा। राशन कार्ड स्कीम को सुनने के बाद अपना राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इतना करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज दिया जाएगा। s.m.s. के माध्यम से भेजे गए ओटीपी को भरने के बाद स्क्रीन पर प्रोसेस पूरा होने का एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा। इसे पोस्ट करें आपका आवेदन वेरीफाई हो जाएगा और सफलतापूर्वक आपका आधार कार्ड से राशन कार्ड लिंकिंग पूरा हो जाएगा।
इतना ही नहीं, हर राज्य में कार्ड बनवाने के लिए कुछ मामूली शुल्क वसूला जाता है। उदाहरण के लिए दिल्ली में या शुल्क 5 से 45 रूपए तक है। वहीं हरियाणा में अलग-अलग कैटेगरी के लिए राशन कार्ड 5 से 20 रुपए लिए जाते हैं। वही राज्यों के हिसाब से देखा जाए तो खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल पर इसकी सही जानकारी आपको मिल सकती है।
उदाहरण के रूप में उत्तर प्रदेश के खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल fcs.up.gov.in  पर पता कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यदि आप से कोई राशन कार्ड के लिए अग्निपथ फुल कवर सुनता है तो आप पोर्टल पर मौजूद कंप्लेंट नंबर ईमेल आईडी पर शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। वीडियो में संपर्क भी कर सकते हैं इसके अलावा पोर्टल पर मौजूद ग्रीवेंस रजिस्ट्रेशन सेक्शन पर जाकर अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.