Loading...

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बिजनेस प्लान बताकर बैंक से प्राप्त करें लोन, जानें नियम व शर्तें..

0 4
प्रधानमंत्री द्वारा अपने शासनकाल में कई ऐसी योजनाएं चलाई गई, जिन्हें लोग अपने आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सके। इसी के तहत सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री मुद्रा योजना भी एक ऐसी ही योजना है, जिसमें लोगों को कर दिया जाता है। वह व्यक्ति जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।
वह इस योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकते हैं। सरकार एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए इस योजना के तहत छोटे कामगारों को लोन देती है। इस योजना के तहत अब तक कई लोग फायदा उठा चुके हैं।
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 3 कैटेगरी निश्चित की गई हैं। सरकार 50 हज़ार रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन किस योजना के तहत देती है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत बिना गारंटी के नए बिजनेस प्लान के लिए लोन दिया जाता है। साथ ही लोन चुकाने की कार्यकाल 5 साल के लिए होता है।
Loading...
इस योजना जारी किए जाने वाले नियम व शर्तों की बात करें तो लोन के लिए दस्तावेज नॉमिनी के अलावा आवेदक को अपना प्लान भी बताना जरूरी होता है। इसके साथ-साथ प्रोजेक्ट रिपोर्ट भविष्य में आप लोग कैसे चुका सकते हैं। इस इनकम का सोर्स आदि जानकारियां आपको देनी होंगी। इस प्रक्रिया का सीधा मतलब यह है कि आपका लोन लेने के लिए अप्लाई करने से पहले आपका बिजनेस प्लान तैयार होना चाहिए।
इसके साथ ही आपका बैंक से क्रेडिट कोर भी ठीक होना चाहिए। बैंक से क्रेडिट स्कोर में किसी भी खाताधारक के कर्ज के भुगतान के बारे में एनालाइजर्स किया जाता है। यह बैंक स्वयं करती है, यदि आपका क्रेडिट स्कोर सही होगा तभी आपको लोन दिया जाएगा।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.