Loading...

किडनी की पथरी का हजारों का इलाज छोड़ बस एक बार खा लीजिये बाजार में मिलने वाली ये सस्ती सी सब्जी, चंद दिनों में जाएगी पिघल

0 1,180

किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या मरीज की हालत खराब कर सकती है। खासकर के किडनी की पथरी बहुत ज्यादा तकलीफ दायक होती है। खराब खानपान लाइफस्टाइल के चलते बहुत से लोग किडनी स्टोन के मरीज बन चुके हैं। पथरी का दर्द असहनीय होता है कि नहीं की पथरी मिनरल्स और नमक से बनी एक ठोस जमावत होती है। उसका साइज रेत के दाने जितना होता है। लेकिन गोल्फ की गेंद जितना बड़ा हो जाता है। वह आपके गुर्दे में रह सकती है। यह मूत्र पथ के माध्यम से आपके शरीर से बाहर निकल सकती है। जिस खाने की चीजों में आक्सीलेट की मात्रा ज्यादा होती है वह यूरिन में मौजूद कैल्शियम मिलकर पथरी बना देते हैं अगर आप गुर्दे की पथरी से परेशान हैं। तो आपके लिए अच्छी खबर है आप एक घरेलू उपाय के जरिए किडनी की पथरी से निजात पा सकते हैं यह उपाय है हरी सब्जी यानी कि तोरई।

तोरई एक ऐसी सब्जी है जो पूरे 12 मास मिलती है। इसमें विटामिन सी आयरन जिंक मैग्नीशियम पाया जाता है। इसके अलावा तोरई में वसा कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी बहुत कम होती है। जो वजन कम करने के लिए सहायक होती है। यह दोनों ही शुगर के लेवल को कम करने में सहायक होती है। यह डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। इसमें beta-carotene पाया जाता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए मददगार होता है। इसका प्रयोग नेत्र रोग पीलिया संक्रमण रोग जैसे कई बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है।

बहुत सारे लोग तोरई की सब्जी को खाना बिल्कुल पसंद नहीं करते लेकिन तोरई खाना हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है इसमें फाइबर विटामिन मिनरल्स की मात्रा अच्छी पाई जाती है। तोरई की बेल गाय के दूध के ठंडे पानी में घिसकर रोजाना सुबह के समय 3 दिन तक लेने से पथरी गल कर खत्म हो जाती है।

तोरई हरी सब्जी होने के कारण विटामिन से भरपूर तो है इसमें मैग्निशियम कॉपर आयरन पोटेशियम फॉस्फोरस मैग्नीशियम के तौर पर पाए जाते हैं विटामिन ए बी सी आयोडीन फ्लोरीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं। जो हमें एलर्जी से दूर रखने का काम करते हैं।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.