Loading...

आखिर कैसे बिजली गिरने के बाबजूद भी बंद कार में बैठा व्यक्ति सुरक्षित बच जाता है!

0 18

आप सभी लोग इस बात को जानते होंगे बादलों के टकराने से उत्पन्न होने वाली बिजली जब जमीन पर गिरती है तो उसके संपर्क में जो भी कुछ आता है वह सब कुछ जलकर राख हो जाता है। मनुष्य और जानवरों की पलक झपकते ही मृत्यु हो जाती है। परंतु अगर कार पर बिजली गिरे तो उसके अंदर बैठा व्यक्ति सौ फ़ीसदी सुरक्षित बच जाता है। आइए जानते हैं कि विज्ञान का ऐसा कौन सा जादू है जो अत्यंत खतरनाक और जानलेवा बिजली को बंद कार के भीतर निष्प्रभावी बना देता है।

उत्तराखंड शिक्षा विभाग में सेवाएं दे रहे श्री कुलदीप सिंह चौहान बताते हैं कि शोधकर्ताओं ने इस बात का पता लगाया है कि यदि मौसम खराब हो तो या फिर बिजली गिरने की संभावना हो तो किसी सुरक्षित स्थान पर चले जाए / और आप चाहें तो ऐसे में एक कार के अंदर भी बैठ सकते हैं क्योंकि कार के अंदर से पूरी तरह आइसोलेट होती है। और यदि आप कार के कोई कोई स्टील या लोहे से बने पार्ट के संपर्क में ना हों तो बिजली आप पर कोई प्रभाव नहीं डालेगी।

हालाकिं जानकारी के लिए आपको बता दें यही सिद्धांत महान वैज्ञानिक टेस्ला सिद्धांत पर ही आधारित है जिसमें आप यदि टेस्ला कॉइल पर हो या टेस्ला चेंबर में हो तो आपका पूरा शरीर उसी आवेश में आवेशित होता है। जो आवेश क्वाइल या चेंबर में होता है, यानी आप स्वयं एक सुपर कंडक्टर बन जाते हैं। बिजली गिरने पर कार भी एक टेस्ला चैंबर की भांति कार्य करती है और बिजली को बाहर की मेटल बॉडी से ग्राउंड कर देती है। जिसके कारण व्यक्ति सेफ रहता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.