Loading...

GK IN HINDI; जानिए आखिर क्यों तेज-तेज पैदल चलने के कारण अचानक होता है पेट में दर्द

0 16

आपने अक्सर महसूस किया होगा कि जब हम थोड़ा सा दौड़ लगाते हैं। तो दौड़ते समय या थोड़ी देर बाद आपके पेट में दर्द होने लगता है। और आपको फिर बाद में शांत होकर थोड़ी देर के लिए बैठना पड़ता है। और आराम करना पड़ता है हालांकि अब सवाल यह है कि दौड़ लगाने के दौरान सबसे ज्यादा दबाव पैरों पर क्यों पड़ता है और पेट पर दबाव बनता है।

दौड़ लगाने के समय पेट में दर्द की समस्या किसी भी प्रोफेशनल एथलीट को नहीं होती। यह समस्या केवल उसी व्यक्ति को आती है जो अचानक से दौड़ लगाता है प्रैक्टिस और वर्म अप के बिना जब कोई भी व्यक्ति अचानक दौड़ लगाता है। तो पूरे शरीर में एक अजीब सी हलचल शुरू हो जाती है किडनी की नसों में खिंचाव होता है जिस कारण दौड़ लगाने वाले व्यक्ति को पेट में दर्द का एहसास होता है। इसके अलावा फेफड़ों में भी खिंचाव होने के कारण पेट के नीचे और ऊपरी हिस्से पर दर्द होने लगता है।

जब हम दौड़ते हैं तो उस समय हम नाक और मुंह दोनों से साथ ले रहे होते हैं। क्योंकि उस समय हमारे शरीर ऑक्सीजन की बहुत अधिक मात्रा में आवश्यकता होती है। परंतु जितनी मात्रा में हम ऑक्सीजन अंदर लेते हैं। उसी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड बाहर नहीं निकाल पाते हैं। जिसके कारण से बड़े हमारे फेफड़ें फूल जाते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.