Loading...

खुल जाएंगे शादी के संयोग, घर में आएगी सुख-शांति बस कर लीजिये भगवान विष्णु की सत्यनारायण कथा

0 4

अधिक मास का पावन महीना चल रहा है। यह पूरा महीना भगवान श्रीहरि को अति प्रिय होने के साथ-साथ इस दौरान उनकी पूजा-अर्चना करने से विशेष फल मिलता है। साथ ही अधिक मास में सत्यनारायण की कथा का विशेष महत्व माना जाता है। इस पूरे महीने में किसी भी देवी या खास तौर पर पूर्णिमा पर इस कथा को करवाना बेहद शुभ होता है। चलिए आपको बताते हैं। सत्यनारायण कथा करने से किस तरह से श्री हरि की कृपा आपको मिल जाती है।

माना जाता है कि आपकी मन्नत को पूरा करने के बाद लोग इस कथा को करवाते हैं। जिससे जीवन में सुख शांति आती है। घर का माहौल भी सकारात्मक रहता है और घर की सारी परेशानियां दूर होती है।

केला श्रीहरि को सबसे प्रिय फल माना जाता है। व्यवहारिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो केला एक ऐसा फल है जो सालभर मिलता है। इसके साथ अगर हम धार्मिक तौर पर देखें तो केले की उत्पत्ति भगवान विष्णु जी की तरह गर्भ से न होकर बीज से होने के चलते इसे बेहद ही पवित्र माना गया है। साथ ही इसका ग्रह गुरु होने से हरि की इस पूजा का विशेष महत्व दिया गया है।

दूध भी श्री हरि को बेहद प्रिय था भगवान विष्णु जी का निवास स्थान शिव सागर भी दूर से ही बना है। साथ ही श्री हरि जय श्री राम स्वरूप की पूजा भी दूध से ही की जाती है। ऐसे में दूध को केले से तैयार प्रसाद को भगवान विष्णु को चढ़ाने से उनकी असीम कृपा देखने को मिलती है। इसके अलावा दोनों ही चीजें पौष्टिक गुणों से भरपूर होती हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी मिल जाती है।

Loading...

गेहूं को कनक यानी सोने के बराबर माना जाता है। ऐसे में इसका दान करना सोने के दान के बराबर माना जाता है।

स्कन्द पुराण में श्री नारायण जी को श्री हरि कथा का महत्व बताते हुए बताया था कि इस कथा को वैसे तो किसी भी दिन करवाने से लाभ होता है। लेकिन अगर आप इस कथा को पूर्णिमा के दिन या फिर वीरवार के दिन करते हैं। तो ऐसा करने से आपको इसका फल दुगना मिलता है।

कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति सत्यनारायण भगवान की पूजा करता है। सुख शांति समृद्धि घर में आती है। घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक ऊर्जा में बदल जाती है। जिन लड़के लड़कियों के विवाह में बाधा आ रही होती है। उन्हें सत्यनारायण भगवान की पूजा जरूर करनी चाहिए।

इस कथा को करने से जीवन में चल रही सभी परेशानियां दूर होती हैं। शारीरिक व मानसिक रूप से भी हमें शांति मिलती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.