Loading...

Post Office: रोजाना 100 रुपए की बचत कर यहां करें इन्वेस्ट, 10 साल में आपके नाम होगी 5 लाख की पूंजी..

0 7
इस बात का तो हनुमान आपको होगा एक ही पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवाना एक बैंक में खाता खुलवाने से ज्यादा बेहतर साबित होता है। किसी भी बैंक में खाता खुलवाने से ज्यादा ब्याज दर आपको पोस्ट ऑफिस के खाते पर प्राप्त होती है। पोस्ट ऑफिस का रिंकरिंग डिपॉजिट भी एक ऐसा ही खाता है।
बैंक पोस्ट ऑफिस के रिंकरिंग डिपॉजिट में निवेश करना आपके लिए काफी अच्छा साबित होता है। आरडी को आप पोस्ट ऑफिस बैंक बड़ी आसानी से खोल सकते हैं। इंडियन पोस्ट अपने ग्राहकों के लिए अलग-अलग योजनाएं वह ऑफर आकर्षक ब्याज दरों के साथ उपलब्ध कराता है। जिससे ग्राहकों को काफी फायदा पहुंचता है।
मौजूदा समय में Recurring Deposit में ग्राहकों को 5.8% के हिसाब से ब्याज दर दी जा रही है। यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम है, जिसमें हर 3 महीने में इस की ब्याज दरों में तब्दीली होती रहती है।
Loading...
आपको बता दें कि आरडी खाता कैश और चेक दोनों ही माध्यम से खोला जा सकता है। यह खाता 18 साल से कम उम्र के लोगों के नाम से खोला जा सकता है, जिन लोगों ने पहले ही अपना आईडी खाता खुलवा रखा है। वह आसानी से घर बैठे ऑनलाइन अपना पैसा जमा कर सकते हैं।
कहीं भी खुलवा सकते हैं यह खाता
पोस्ट ऑफिस की इस खाते को आप देश के किसी भी ब्रांच में खुलवा सकते हैं। यही नहीं आप! चाहे तो एक से ज्यादा खाता भी खुलवा सकते हैं। इसके अलावा 2 लोग मिलकर भी इस खाते को अपडेट कर सकते हैं।
100 रुपए की बचत ऐसे बनाएगी मालामाल
पोस्ट ऑफिस की इस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में आप 100 रुपए हर रोज या 3,000 रुपए महीने जमा कर सकते हैं। मौजूदा के 7.3 फीसदी के रिटर्न के हिसाब से कैलकुलेट करें तो अगर आप हर महीने 3,000 रुपए आरडी में जमा करें तो 10 साल में आपकी रकम 5 लाख रुपए हो जाएगी। जबकि इस दौरान आपका प्रिंसिपल अमाउंट करीब 3.60 लाख रुपए होगा।
ऐसे उठा सकते हैं लाभ
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको एक तय तिथि पर हर महीने पैसा जमा करना होगा। आप एक से पंद्रह तारीख तक अपना पैसा जमा कर सकते हैं। 1 तरीख को खुले खाते में आप महीने की 15 तरीख तक डिपॉजिट कर सकते हैं। 16 तरीख को खुले खाते में डिपॉजिट का आखिरी मौका आपके लिए महीने की अंतिम तारीख तक होता है।
आज हम आपको घर बैठे अपने रिंकरिंग डिपाजिट खाते में धनराशि जमा करने का ऑनलाइन तरीका बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक खाते से आईपीपीबी खाते में पैसे ट्रांसफर करने होंगे। इसके बाद DOP Products पर जाना होगा। यहां आपको आरडी का विकल्प चुनना है।
इसके बाद आपको अपना आरडी खाता नंबर लिखना है फिर DOP कस्टमर आईडी भरनी है। इसके बाद अपना इंस्टॉलमेंट पीरियड और धनराशि भरनी है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक तब आपको आईपीपीबी एप के माध्यम से किए गए पेमेंट ट्रांसफर के लिए सूचित कर देगा, जिसका मतलब यह है कि आपका पैसा RD में जमा हो चुका है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.