Loading...

रोजाना 30 की बचत करके आप भी बन सकते हैं अमीर! जानें पोस्ट ऑफिस की इस खास स्कीम के फायदे..

0 8
आज के समय में हर मां-बाप अपने बच्चे के भविष्य का सोच कर सालों पहले ही चिंता में डूब जाते हैं। ऐसा करना सही भी है क्योंकि बढ़ती महंगाई को देखकर आगे आने वाले समय में महंगाई का अंदाजा लगाया जा सकता है। ऐसे में सभी मां बाप अपने बच्चों के लिए कहीं ना कहीं बचत करने का सोचते हैं। यदि बचत के साथ कुछ छोटी-छोटी बचत पर ध्यान भी दिया जाए तो आप अपने भविष्य में फाइनेंस से जुड़ी परेशानियों से निजात पा सकेंगे।
यदि आप रोज के खर्चे अनुशासन ढंग से अपने बच्चे के लिए मात्र 30 रुपए की बचत कर लेते हैं तो मात्र 40 सालों में ही आपके बच्चे के लिए 34 लाख रुपए की पूंजी जमा हो सकती है। बचत जितनी जल्दी शुरू की जाएगी। उतना ही ज्यादा फायदा आपको होगा इस काम के लिए म्यूच्यूअल फंड कि कुछ बेहतर स्कीमें बाजार में मौजूद हैं, जिनसे आज बचत करके आप 40 साल बाद एक अच्छी कमाई कर सकते हैं।
आपको बता दें कि बाजार में निवेश के वैसे तो कई विकल्प मौजूद है, लेकिन सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी कि SIP के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाए तो आप कोई बेहतर रिटर्न प्राप्त हो सकता है। कई ऐसे इक्विटी म्यूचुअल फंड हैं, जिनसे लॉन्च के बाद से या पिछले 15 से 20 साल में 20% या उससे ज्यादा की सालाना ब्याज प्राप्त हो रही है। यदि आप थोड़ा और उसकी लेने की क्षमता रखते हैं तो आपके लिए यह एक शानदार विकल्प हो सकता है।
Loading...
कैसे बनेगा 4.3 लाख का फंड
यदि आप अपने बच्चे के लिए इस तरह एसआईपी फंड से निवेश करना चाहते हैं तो आपको अपने बच्चे के नाम से रोजाना 30 रुपए यानी कि हर महीने 900 रुपए सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करने होंगे यह निवेश 40 साल तक करते रहना होगा। यदि आप सालाना 12.5% की ब्याज रिटर्न प्राप्त करते हैं तो 40 साल में आपका निवेश बढ़कर 3.4 लाख रुपए हो जाएगा। यदि सिर्फ निवेश की बात की जाए तो 40 साल में किया जाने वाला आपके द्वारा निवेश मात्र 4.32 लाख रुपए होगा। जोकि बढ़कर आपको 34 लाख रुपए प्राप्त होगा।
जानकारों की मानें तो म्यूचुअल फंड में हर महीने थोड़ा-थोड़ा निवेश करके एक बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है। म्यूचुअल फंड में निवेश का रिस्क कुछ कम होता है। म्यूचुअल फंड का सबसे बड़ा फायदा यही होता है कि यहां आपके पैसे को अलग-अलग कंपनियों में लगाया जाता है, जिसके बाद अलग-अलग स्टॉक और बॉन्ड में आपके पैसे को निवेश किया जाता है। इसका फायदा यह होता है कि यदि किसी एक कंपनी में लगा पैसा डूब भी जाता है तो बाकी जगह से हुआ लाभ आपके पैसे को कवर कर देता है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.