Loading...

Awas app की मदद से घर बैठे जाने PM आवास योजना (ग्रामीण) में अपना स्टेटस! जानें यह आसान तरीका..

0 7
जैसा कि आप सभी जानते हैं गरीब तबके के लोगों को खुद का आवास दिलाने के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना का निर्माण किया गया है। इस योजना के तहत अपना खुद का घर बनाने का सपना रखने वाले यो लोगों को सरकार द्वारा मदद दी जाती है। इतना ही नहीं, सरकार द्वारा दिए गए लोन पर लोन धारक को सब्सिडी भी प्राप्त होती है।
यदि आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन कर चुके हैं और अपना स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो अब आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। आपको बता दें कि इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में मात्र Awaas App को डाउनलोड करना होगा। आईडी और पासवर्ड जनरेट करके आप बड़ी ही आसानी से अपना स्टेटस इस ऐप में जान सकते हैं।
अपने मोबाइल नंबर आईडी और पासवर्ड जनरेट करने के बाद आपको मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसकी सहायता से आप सभी जानकारी भर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप रजिस्ट्रेशन आईडी आधार नंबर या फिर मनरेगा के जॉब कार्ड नंबर के माध्यम से भी इसे ऐप में लॉगिन कर सकते हैं।
इसके बाद मोबाइल, आधार या रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा। इतना करने के बाद अपना राज्य और स्कीम का चुनाव करना होगा। इसके बाद सबमिट करने के बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद एक नया पेज खुलकर सामने आएगा। यहां आप एफटीओ नंबर या फिर PFMS आईडी भरकर डिटेल्स प्राप्त करनी होगी।
आपके PFMS नंबर या FTO दर्ज करते ही आपके सामने पूरा ब्यौरा खुलकर आएगा। FTO नंबर पर क्लिक करते ही नया पेज खुलकर सामने आएगा, जिसमें आपको पीएम आवास योजना ग्रामीण योजना का आईडी नंबर, लाभार्थी का नाम, IFSC कोड़, अकाउंट नंबर किस्त की जानकारी और स्टेटस का ब्यौरा नजर आएगा।
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत ग्राम सभा लेवल पर आवेदन किए जाते हैं, जिन्हें ग्राम विकास अधिकारी की संतुष्टि के बाद भी ब्लॉक किया फिर जिला और उसके बाद प्रदेश लेवल तक के लिए मंजूरी दी जाती है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.