Loading...

आटे, मैदा, सूजी और बेसन में कभी नहीं लगेंगे कीड़ें, बस अपनाएं तेजपत्ता और पुदीने का यह असरदार नुस्खा

0 31

सूजी मैदा और बेसन से बनी चीजें खाना तो सब को बेहद पसंद होता है। मगर इन सभी चीजों को लंबे वक्त तक रखते हैं तो इसमें कई तरह की परेशानियां देखने को मिलती है। दरअसल पैकेट खोल देने के कुछ ही दिनों बाद या कुछ ही महीनों बाद इनमें घुन फिर कीड़े लग जाते हैं। जिस कारण घरों में कम मात्रा में ही इन चीजों को रखना सही माना जाता है। वही बात अगर किचन टिप्स की करें तो कुछ ऐसे बेहतरीन तरीके हैं। जिनको अपनाकर आप सूजी मैदा जैसे खाने वाली चीजों को लंबे समय तक स्टोर कर सकते है। और इनमें कभी भी कीड़े नहीं पड़ेंगे।

आटे को सुरक्षित कीड़ों से बचाए रखने के लिए आप आटे में नीम की पत्तियां रख दें। इससे आटे में चीटियां और लगने की समस्या नहीं होगी। नीम की पत्तियों के अलावा आप चाहे तो आटे में तेजपत्ता या बड़ी इलायची का भी इस्तेमाल कर सकते है

सूजी और दलिया को कीड़ों से बचाने के लिए आप किसी कढ़ाई में उन्हें भूनकर रखे दें उसे ठंडा होने के बाद इसमें आठ से 10 इलायची डालकर एयरटाइट कंटेनर में बंद कर दें ऐसा करने से इस में कीड़े नहीं लगेंगे।

मैदा और बेसन में सबसे ज्यादा जल्दी कीड़े लग जाते हैं। इन दोनों ही चीजों को कीड़ों से बचाने के लिए आप इन्हें डब्बे में डालकर इसके अंदर बड़ी इलायची डाल दें ऐसा करने से इनके अंदर कीड़े नहीं लगेंगे।

Loading...

इसके अलावा चावल में नमी और घुन से बचाने के लिए करीब 10 किलो चावल 50 ग्राम पुदीने की पत्तियां मिक्स कर दें। जिससे कभी भी चावल के अंदर कीड़ा नहीं पड़ेगा

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.