Loading...

मोटापा, जोड़ो का दर्द, लिवर की सभी समस्याओं का काल है इस चीज़ का पानी, बस ऐसे करें तैयार

0 452

मेथी दाना एक ऐसा मसाला होता है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय घरों में किया जाता है। आपको बता दें यह मसाला ना सिर्फ आपके खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। बल्कि सेहत के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं होता है। आज हम आपको मेथी दाना के कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में बताने वाले हैं हालांकि मेथी दाना ही नहीं बल्कि मेथी का पानी भी आपकी शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है।

मेथी के दानों पर किए गए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि यह वजन घटाने में मददगार साबित होता है। शोध में बताया गया है कि मेथी के दाने में इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाने के साथ-साथ लिपटकर वसा की मात्रा ज्यादा होती है। जिसको नियंत्रित करने की क्षमता इसके अंदर पाई जाती है। क्योंकि यह कभी संयुक्त रूप से मोटापे के मुख्य कारणों में शामिल है। ऐसे में माना जाता है कि मेथी के फायदे में एनटीटी प्रभाव यानी मोटापा कम करने वाला कोई मौजूद होता है।

इसे बनाने के लिए आप एक कप पानी में दो चम्मच मेथी दाना डाल कर रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह पानी को छानकर एक ग्लास में रख ले मेथी के पानी में काला नमक मिलाकर सेवन करें। इसी के साथ मेथी के अंदर मौजूद।। खून में शुगर के अवशोषण को कम करता है इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और डायबिटीज को नियंत्रित रखता है और डायबिटीज से भी बचाव होता है।

वहीं जिन लोगों को एसिडिटी और गैस की समस्या रहती है उनके लिए मेथी का पानी किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है। रोज सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करने से पेट की जलन दूर होती है। आप आज एसिडिटी जैसी समस्याओं से तुरंत राहत मिलती है

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.