Loading...

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से मिला 30 दिन में 38 लाख किसानों को फायदा, खाते में आई किस्त..

0 7
मोदी सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाएं चलाई गई है। जैसे गरीब तबके के लोगों और किसानों को फायदा मिल सके। ऐसे में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी एक ऐसी स्कीम है, जिसके तहत रजिस्ट्रेशन कराकर किसान हर साल 6,000 रुपए हासिल कर सकते हैं।
आपको बता दें कि पिछले 30 दिनों के भीतर मोदी सरकार में 38 लाख से भी ज्यादा किसानों के बैंक खाते में 2-2000 रुपए की किस्त भेजी है, जिससे वे खेती से जुड़ी जरूरी चीजों का खर्चा बहन कर सकें।
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 अगस्त को इस स्कीम की छठी किस्त के रूप में 8.5 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 17 हज़ार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए थे। जिसके बाद अगले 20 दिन में केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने 30 लाख और किसानों को दो दो हजार रुपए की किस्त भेजी।
Loading...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब तक देश भर के करोड़ों किसानों के लिए कई बड़े फैसले और योजनाएं भी शुरू की हैं। इन योजनाओं के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना काफी अहम रही। इस योजना के तहत सरकार ने किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपए की राशि जमा करने की घोषणा की थी। यह राशि 3 बार की किस्मों में किसानों के खाते तक पहुंचाई जाएंगी। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

प्रधानमंत्री किसान योजना का फायदा उठाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके लिए किसान स्थानीय पटवारी राजस्व अधिकारी राज्य सरकारों की ओर से प्रधानमंत्री किसानों की योजना के लिए नामांकित नोडल अधिकारी के माध्यम से इस योजना में अपना आवेदन कर सकता है।
साझा सेवा केंद्र यानी कि कॉमन सर्विस सेंटर को इस स्कीम के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन के लिए अधिकृत कर दिया गया है। आप यहां से भी अपना काम करा सकते हैं। किसान प्रधानमंत्री की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी आप अपना आवेदन कर सकते हैं।
आप इस योजना के अंतर्गत आते हैं या नहीं यह भी जांच ना अति आवश्यक है। इसकी जांच करने के लिए आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर मैन्यू बार में जाकर आपको यहां फार्मर कॉर्नर का विकल्प चुनना है। इसमें लाभार्थियों की सूची के लिए एक लिंक दिया गया होगा, जिस पर आप को क्लिक करना है।
इसके बाद अपना राज्य जिला उप जिला ब्लॉक गांव का विवरण देना होगा। इसके बाद आपको गेट रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा। इतना करने से आपके सामने इस लिस्ट में आने वाले सभी लाभार्थियों की सूची सामने आ जाएगी जिसको आप चेक कर सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.