Loading...

ये है दुनिया के सबसे गर्म इलाके, जहां पैर रखना भी है मुश्किल

0 86

ठंडी में बर्फ वाली जगह के बारे में हर किसी को पता होगा। मगर क्या कभी आपने सुना है कि दुनिया में कई सारी ऐसी जगह भी है जो बेहद गर्म है। भारी तापमान के चलते इनमें से तो कई जगहों पर इंसान का रह पाना भी काफी मुश्किल है। मगर फिर भी इनमें से कई जगहों पर लोग रहते हैं तो आइए आज हम आपको कुछ इन्हीं जगहों के बारे में बताते हैं।

डानाकिल
इसे भी दुनिया के सबसे गर्म इलाकों में से एक माना जाता है बात यहां के तापमान की करें तो जगह पर हर साल 34.4 डिग्री सेल्सियस के करीब रहता है धरती की सबसे निकली जगह के तौर पर इसे देखा जाता है। मगर हैरानी की बात तो यह है कि इस जगह पर अत्यधिक गर्मी होने के बावजूद भी यहां पर दुनिया रहती है।

दश्त-ए-लुत
यह ईरान में बसा एक शहर है इसे दुनिया के सबसे गर्म इलाकों में आका जाता है एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2003 से 2009 के दौरान यहां का तापमान 70 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा था. ऐसे में बेहद उच्च तापमान की जगह होने से यह जिंदगी जीना काफी मुश्किल भरा काम था।

डेथ वैली
अमेरिका में एक ऐसी जगह मौजूद है जो बेहद ही गर्म है आपको बता दें कि है कि रेगिस्तान है। जो सुखा होने के साथ ही गर्मी से भी भरा हुआ है इस जगह पर तापमान 56 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। मगर कहीं आप डेथ वैली में घूमने का प्लान कर रहे हो तो आप यहां पर पर्वत की चोटियों को देखने का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां का रेगिस्तान भी घूम सकते हैं।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.