Loading...

दुनिया का एक ऐसा गांव, जहां सूरज की किरणें गला देती हैं लोगों के चेहरे

0 4

सूर्य का प्रकाश मनुष्यों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सूर्य के प्रकाश को ग्रहण करने से हमारी कई बीमारियों से रक्षा होती है। लेकिन ब्राजील के साओ पाउलो में एक ऐसा गांव है। जहां सूरज की किरणें लोगों के चेहरे और शरीर को गला देती हैं। इसी वजह से यहां के लोग दिन की जगह रात में बाहर निकलते हैं।

इस गांव का नाम अरारस है। यहां के ज्यादातर लोग खेती करते हैं. ऐसे में उनको धूप में काम करना ही पड़ता है। कुछ लोग तो ऐसे हैं, जिनके पास धूप में काम करने के अलावा और कोई दूसरा रास्ता नहीं होता। लेकिन धूप में निकलने की वजह से सूरज की किरणें उनकी त्वचा को झुलसा देती हैं, जिससे उनकी त्वचा पर लाल धब्बे पड़ जाते हैं और उनका चेहरा भद्दा दिखने लगता है।

यहां के लोग अजीबोगरीब और दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है इस बीमारी का नाम है जेरोडर्मा पिगमेंटोसम. इस बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों की त्वचा धूप की वजह से गल जाती है। यहां के लोगों की जिंदगी इस बीमारी की वजह से काफी मुश्किल हो गई है। वैसे तो यह बीमारी लाखों में से किसी एक व्यक्ति को ही होती है। लेकिन इस गांव में बड़ी संख्या में लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं।

अरारस में लगभग 800 लोग रहते हैं, जिसमें 600 लोग इस बीमारी का शिकार हैं. इस बीमारी के पीछे की वजह अनुवांशिकता बताई जाती है. हालांकि कुछ लोग यह भी कहते हैं कि यह एक यौन संबंधी रोग है। जबकि कुछ लोग ऐसा कहते हैं कि भगवान ने उन्हें दंड दिया है, जिसे यहां के लोग भुगत रहे हैं।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.