Loading...

जिंदगी भर के लिए डायबिटीज से मिलेगी निजात, बस रात भर के लिए तलवों पर बांध लीजिये ये पत्ते

0 1,028

डायबिटीज एक ऐसी समस्या है । जिससे कई सारे लोग पीड़ित हैं। युवावस्था में लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप इस बीमारी से निजात पा सकते हैं। जी आपको बता देगी शुगर की बीमारी के यह घरेलू कितनी है और इसके लिए आपको आंकड़े के पत्ते की जरूरत पड़ेगी।

वैसे तो यह पत्ता काफी ज्यादा जहरीला है। लेकिन इसके अंदर कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं इसके फूल पत्तियों का इस्तेमाल डायबिटीज कुष्ठ रोग और बवासीर जैसी बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। आक, मदार, अर्क या अकोवा के नाम से पहचाने जाने वाले इस पौधे से और भी स्किन में एलर्जी या खुजली जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप एक आक का पता लें। अब इसके ऊपर के हल्की लकड़ी को काट लें फिर अब आप आक के चिकने वाले हिस्से को अपने तलवो पर बांध ले। ध्यान रखें कि आपका पैर के तलवों पर टिका रहे इसलिए इसको बेहद अच्छे से बाँध लीजिए।

अब आप आक के पत्ते को रात भर बांध इसी प्रकार से अपने तलवे से बंधे रहने दें। इसके बाद आप अगले दिन इन पत्तों को खोल दीजिए। यह प्रक्रिया लगातार 20 दिन तक करें। ऐसा करने से डायबिटीज की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.