Loading...

तेलंगाना में बनने जा रहा है बद्रीनाथ मंदिर,अब हैदराबाद में भी गूंजेंगे बद्रीनाथ के जयकारे

0 9

भगवान बद्रीनाथ उत्तराखंड के लोगों के आराध्य देव है। रोजगार की वजह से उत्तराखंड के करीब 6000 परिवार तेलंगना की हैदराबाद में रह रहे हैं। यह लोग बद्रीनाथ दर्शन समय-समय पर ही कर पाते हैं। इसलिए लोगों के द्वारा हैदराबाद में ही करीब सात लाख की लागत से बद्रीनाथ धाम जैसा मंदिर बनवाया जा रहा है। ताकि इन भक्तों को आसानी से प्रभु के दर्शन हो जाए। मंदिर का निर्माण भक्तों के दान से उत्तराखंड कल्याणकारी संस्था करवा रही है। संस्था के अध्यक्ष विक्रम सिंह ने बताया है कि हैदराबाद में नाम की जगह है यह मंदिर कहां बन रहा है मंदिर का निर्माण कार्य 80% पूरा हो चुका है। हालाकिं इस साल के अंत तक इसको खोले जाने की योजना थी लेकिन लॉकडाउन की वजह से निर्माण और मंदिर पूरा नहीं हो पाया। फिर से निर्माण कार्य शुरू हो गया है। जो आने वाले साल में पूरी तरह से पूरा हो जाएगा।

जानकारी भी आपको बता दें कि बद्रीनाथ का मंदिर 6750 वर्ग फीट में बन रहा है। मंदिर दो मंजिला होगा। इसकी ऊंचाई 50 फीट रहेगी। भूतल पर मंदिर का भव्य हॉल बनाया गया है, जहां करीब 350 लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही हैं। हालाकिं प्रथम तल पर भगवान बद्रीनाथ अपनी बद्रीश पंचायत के साथ विराजेंगे।

इनकी पंचायत में योगमुद्रा में बद्रीनाथ, गणेशजी, कुबेरजी, बलरामजी, माता लक्ष्मी, नर-नारायण, नारदमुनि, गरुड़जी की मूर्तियां यहां स्थापित की जाएंगी। परिसर में गणेशजी, माता लक्ष्मी और नवग्रहों के लिए अलग मंदिर भी बनाए जाएंगे।

उत्तराखंड के बद्रीनाथ धाम के कपाट शीतकाल में बंद कर दिए जाते हैं क्योंकि यह मौसम बेहद खराब होता है। लेकिन हैदराबाद में जो मंदिर बन रहा है वह साल भर भक्तों के लिए खुला रहेगा। मंदिर के मुख्य आर्किटेक्ट रोशन सिंह नेगी और उनके सहयोगी बलवीर प्रसाद पैनूली हैं। ये दोनों पूर्व सैनिक हैं। अनिल चंद्र पूनेठा और राजीव बेंजवाल मंदिर के मुख्य संरक्षक हैं।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.