Loading...

मोदी सरकार की अरुण योजना के साथ जुड़कर घर बैठे करें यह काम, होगी हर महीने अच्छी कमाई..

0 4
यह तो आप सभी जानते हैं कि मोदी सरकार के आने के बाद से सब काम लगातार ऐसे काम कर रही है, जिससे बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त हो सके साथ ही जो लोग व्यवसाय करना चाहते हैं। उनके लिए भी कई ऐसी योजनाएं शुरू की गई हैं, जिनसे में अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और हर महीने एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। सरकार एक ऐसी ही स्कीम शुरू कर रही है, जिसमें लोगों को स्किल्ड बनाकर अपने कारोबार करने की प्रेरणा मिल सके।
आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस की शुरुआत करना बताना जा रहे हैं, जिससे सरकार की स्कीम के माध्यम से शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। केंद्र सरकार की कई योजनाएं ऐसी हैं, जिनमें जोड़कर आप अपना खुद का एक अच्छा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आइए जानते हैं यह व्यवसाय क्या है और किस योजना के साथ जुड़कर मिलेगा आपको दुगना फायदा-
अरुण योजना
Loading...
योजना कि हम यहां बात कर रहे हैं वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई अरुण योजना है। प्रधानमंत्री ने देश में सोलर पावर प्रोडक्शन का टारगेट 5 गुना तक बढ़ा दिया है। सरकार ने इस बात की अपील की लेकिन लोग अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगाए 16 प्लांट से बनने वाली वस्तु वह लोग सरकार और बिजली कंपनियों को बेच सकते हैं।
इस योजना के साथ जोड़कर आपको काफी फायदा मिलने वाला है। इस योजना से जोड़ने के लिए आपको सभी जानकारी अरुण ऐप पर प्राप्त हो जाएंगे। यदि आप ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई करना चाहते हैं तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://solarrooftop.gov.in/login पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।
यदि आप भी इस योजना के माध्यम से घर बैठे हैं। कमाई करना चाहते हैं तो मूल सरकार ने सरकार के ई पोर्टल के माध्यम से गवर्नमेंट ई मार्केट जो कि ऑनलाइन बाजार है। यह तैयार किया है। आप अपने घर में रहकर भी इससे जुड़ कर दे सरकार के साथ यह जिस्म कर सकते हैं। इसके लिए आपको GeM से जुड़कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आप सरकारी विभाग की डिमांड के हिसाब से सप्लाई कर सकते हैं।
ऐसा करने के लिए आपको मैन्युफैक्चरर्स से संपर्क करना होगा और डिमांड आने पर वहां से माल आगे सप्लाई कर सकते हैं। इस ऑनलाइन ट्रेंडिंग शुरू करने के लिए आपको https://gen.gov.in/ पर जाना होगा। यहां साइन अप करके सेक्शन में आप अपना विकल्प चुन सकते हैं या फिर आप इसके लिए सीधे संपर्क भी कर सकते हैं। सीधे संपर्क करने के लिए आपको https://map.gem.gov.in/registration/signup#!/buyer पर क्लिक करना होगा।
इस योजना के लिए न केवल पुरुष बल्कि महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं। यह प्लेटफार्म मिनिस्ट्री ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट द्वारा तैयार किया गया है। सरकार ने महिलाओं के लिए इस ई हाट नामक प्लेटफॉर्म को तैयार किया है। इस प्लेटफार्म पर महिलाएं भी प्लीज मैं अपना रजिस्ट्रेशन कराकर अपने प्रोडक्ट्स प्ले कर सकती हैं।
यदि किसी को आपका प्रोडक्ट पसंद आएगा तो में आपसे सीधे संपर्क कर सकता है। इसके साथ साथ आप एक ऑनलाइन ट्रेंडिंग पोर्टल की तरह कमीशन भी आपको नहीं देनी होगी। यदि आप इस पोर्टल पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसकी वेबसाइट http://mahilaehaat-rmk.gov.in/en/join-us/ पर विजिट करना होगा।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.