Loading...

गारंटी ; सांपों के बारें में ये दिलचस्प बातें नहीं जानते होंगे आप, कई सांप के तो होते है सिर पर सींग

0 31

सांप एक ऐसा शब्द है जिसको सुनकर अधिकतर लोग डर जाते हैं। सांप उन चुनिंदा जीवो में से एक है। जो डायनासोर के युग से लगातार बने हुए हैं। सांप इस धरती पर 13 करोड़ सालों से हैं। लेकिन आज भी सांपो के बारे में कुछ ऐसी बातें हैं जो शायद कई सारे लोग नहीं जानते हैं। आज हम आपको सांपों से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बताने वाले हैं।

सांप 1 साल में तीन बार अपनी चमड़ी पूरी तरह से निकालते हैं। उनसे तो आने के बाद सांप एक बार फिर से तरोताजा और वह फ्रेश महसूस करता है।

यमन, कुवैत और साउदी अरब में पाया जाना वाला हॉर्नड वाईपर सांप की ऐसी प्रजाति है, जिसके सिर पर दो सींग होते है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सांपों की ढाई हजार से भी ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं। इसमें केवल 20% ऐसे सांप होते हैं जो जहरीले होते हैं लेकिन फिर भी भारत में लगभग हर साल ढाई लाख लोगों को सांप काट लेता है जिसमें से 50,000 लोगों की मौत हो जाती है।

Loading...

सांप किसी भी चीज को चबाकर नहीं खाते। बल्कि अपने शिकार को सीधा ही निगल जाते हैं सांप अपने मुंह के आकार से बड़े जानवर को भी निकल लेते हैं सांप मुख्यता मेंढक छिपकली पशु पक्षी चूहे आदि को अपना शिकार बनाते हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पानी में रहने वाले सांप की प्रजाति सांस लेने के लिए अपनी जमीन का इस्तेमाल करती है। सांप दुनिया के हर कोने में पाए जाते हैं लेकिन विश्व का एकमात्र ऐसा देश है। अटलांटिका एक ऐसी जगह गई है जहाँ सांप नहीं होते हैं क्योंकि यहां सांप ठंडी और बर्फीली जगह पर ज्यादा दिनों तक नहीं रह सकते।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.