Loading...

अब गाड़ी में RC और Driving License रखने की नहीं पड़ेगी जरूरत, 1 अक्टूबर से बदलने वाले हैं ये नियम..

0 19
सरकार द्वारा लगाता है कई नियमों में बदलाव किया जा रहा है। इसी कड़ी में सरकार ने एक अधिसूचना को जारी करते हुए बताया है कि प्रौद्योगिकी पोर्टल के माध्यम से एक टूबर 2020 से ड्राइविंग लाइसेंस और e-challan सहित वाहन से जुड़े कई तमाम दस्तावेजों का रखरखाव किया जाएगा।
वह दस्तावेजों की जांच के दौरान इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से वैध पाए गए वाहनों के दस्तावेजों के बदले फिजिकल डॉक्यूमेंट की मांग को बंद कर दिया जाएगा। सरकार द्वारा बताया गया है कि लाइसेंस अथॉरिटी द्वारा निरस्त किए गए ड्राइविंग लाइसेंस का विवरण पोर्टल में रिकॉर्ड किया जाएगा और इसे समय-समय पर अपडेट भी करते रह जाएगा।
इसके अलावा नए नियमों में इस बात का प्रावधान है कि गाड़ी चलाते समय हाथ में मोबाइल फोन का इस्तेमाल केवल रूप नेविगेशन के लिए किया जाएगा, जिससे वाहन चलाते समय ड्राइवर का ध्यान भटके ना। वैसे तो ड्राइविंग करते समय मोबाइल से बात करने पर 1000 से 5000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।
Loading...
जारी होने जा रहे नए नियमों के अनुसार गाड़ी से जुड़े किसी भी दस्तावेज की मांग करने या उसकी जांच करने पर पुलिस अधिकारी या राज्य सरकार द्वारा अधिकृत किसी अन्य अधिकारी की पहचान और इंस्पेक्शन का समय पोर्टल पर दर्ज किया जाएगा, जिससे आगे चलकर वाहन चालकों को परेशानी से न गुजरना पड़े।
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा बताया गया कि उन्होंने मोटर वाहन नियम 1989 में किए गए तमाम संशोधनों के बारे में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। जिससे मोटर वाहन नियमों की बेहतर निगरानी और उन्हें लागू करने के लिए एक अक्टूबर 2020 से पोर्टल के माध्यम से वाहन संबंधी दस्तावेजों और ई चालान का रखरखाव करने पर ध्यान दिया जा सके।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.