Loading...

एक लंबे समय पहले किया है Ration Card के लिए आवेदन और अब तक नहीं मिला है आपका कार्ड, इस तरह चेक करें स्टेटस..

0 4
जैसा कि आप सभी जानते हैं भारत में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह कार्ड राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है। राशन कार्ड के माध्यम से लाभार्थियों को सब्सिडी और सस्ते अनाज जैसी सुविधाएं प्राप्त होती है। कार्डधारक अपने कोटे की दुकान से अपने हिस्से का अनाज हर महीने प्राप्त कर सकते हैं।
राशन कार्ड को खासतौर पर एपीएल बीपीएल और अंतोदय परिवार को प्रदान किया जाता है। राशन कार्ड के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है। व्यक्ति अपने अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल पर जाकर राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
आपको बता दें कि राशन कार्ड को लेकर अक्सर ऐसे मामले सामने आते हैं कि एक लंबे समय पहले आवेदन करने के बाद भी राशन कार्ड प्राप्त नहीं हो पाता है। कई लोग राशन कार्ड के लिए आवेदन तो कर देते हैं, लेकिन उसके बाद स्टेटस की जानकारी हासिल करना उनके लिए मुश्किल हो जाता है।
Loading...
ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर बैठे ही राशन कार्ड किस भी चेक कर सकते हैं जो लोग राशन कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं। वह हमारी इस खबर के माध्यम से बड़ी आसानी से अपने राशन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
आपको बता दें कि विभिन्न राज्य के लोगों को अपने अपने राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति की जानकारी खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के राष्ट्रीय सार्वजनिक वितरण प्रणाली के पोर्टल https://pdsportal.nic.in/main.aspx पर जाकर जानकारी हासिल हो सकती है।
इतना ही नहीं, आप राशन डीलर या फूड सप्लाई ऑफिस यह तहसील कार्यालय में अपने आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद आवेदक को मिलने वाले एप्लीकेशन नंबर द्वारा भी इस बात का पता लगा सकते हैं। अपने राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति जानने के लिए आपको इसी एप्लीकेशन नंबर का प्रयोग करना होगा। साथ ही अपने राज्य का चयन करना होगा और इससे संबंधित अन्य आवश्यक जानकारियां आप अपने राशन कार्ड की स्थिति पता कर सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.