Loading...

CSC पर वसूला जाए ज्यादा पैसा तो करें शिकायत! जानें आधार कार्ड में जानकारी Update कराने पर लगता है कितना शुल्क..

0 2

यह तो आप सभी जानते होंगे कि आज भारत में आधार कार्ड को एक अहम दस्तावेज बना दिया गया है। कहीं निवेश करना हो या फिर किसी भी प्रकार की कागजी कार्यवाही यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं होगा तो आपके सभी काम रुक जाएंगे। बिना आधार कार्ड के कोई भी कार्य होना असंभव है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करके। आए दिन आधार कार्ड से संबंधित कोई ना कोई नई जानकारी देता रहता है। मौजूदा समय में यूआईडीएआई की ओर से जो एक नई ट्वीट आई है उसमें नागरिकों को अपने आधार कार्ड से मल्टीपल बदलाव के लिए।

 

कई तरह के विकल्प दिए गए हैं जिससे वह अपने आधार कार्ड को सुरक्षित कर सकता है। इसमें यह भी जानकारी दी गई है कि अगर इन बदलावों के लिए आपसे कोई ज्यादा शुल्क मांगता है तो आप उसकी शिकायत भी ऑनलाइन दर्ज कर कर सकते हैं। ऑनलाइन शिकायत के लिए आपको एक हेल्पलाइन नंबर और साइट के बारे में बताया जाएगा।

इस पर UIDAI माने तो उनका कहना है कि। चाहे आप अपने आधार में एक या एक से ज्यादा बदलाव करते हैं तो इसके लिए आपको केवल 50 रुपये का शुल्क ही देना होगा। यदि आप से कोई इसे ज्यादा भुगतान करने को कहता है तो आप उसको ना सुने और 50 रुपए से ज्यादा का भुगतान ना करें।
Loading...
आधार कार्ड बनाने वाली कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के ट्वीट द्वारा कहा गया कि आप आधार में कितने भी बदलाव कराने के लिए अपडेट कराएं। आपको केवल 50 रुपये का शुल्क भी देना होगा। इसके अतिरिक्त भुगतान करने की आवश्यकता आपको नहीं है।
आपको अधिक भुगतान करने के लिए यदि कहा जाता है तो आप यूआईडीएआई की आधिकारिक हेल्पलाइन 4747 पर कॉल करके। अपनी कंप्लेंट दर्ज करा सकते हैं। इतना ही नहीं, आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/file-complaint. पर जाकर भी अपनी कंप्लेंट कर सकते हैं।
ट्वीट द्वारा प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि आधार कार्ड के वी प्रिंट के लिए 50 रुपये देने होंगे। इसमें कार्ड का प्रिंट स्पीड पोस्ट का खर्च और जीएसटी भी शामिल होती है। इस शुल्क का भुगतान आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से कर सकते हैं। इसका भुगतान आप नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या फिर यूपीआई द्वारा भी कर सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.