Loading...

पालीवालों का कुलधरा गाँव जो 200 सालों से पड़ा है वीरान, रातों-रात गायब हो गए थे 5000 लोग

0 5

दुनियाभर में ना जाने कितनी रहस्यमई जगह है, जहां से जुड़ी कहानियां सुनकर काफी हैरानी होती है। कुछ ऐसी जगह भी है, जिनके किस्सों को जानकर आप डर जाएंगे। भारत में एक ऐसा रहस्यमयी गांव है, जहां से रातों-रात हजारों लोग गायब हो गए थे। यह गांव राजस्थान के जैसलमेर से लगभग 18 किलोमीटर दूर है, जिसका नाम कुलधरा गांव है।

इस गांव के वीरान होने के पीछे की कहानी है। ऐसा कहा जाता है कि इस गांव के रियासत के दीवान सालेम सिंह की नजर गांव के एक पुजारी की बेटी पर पड़ गई है। वह उसे पाना चाहता था। इसलिए उसने गांव वालों से कहा कि वह उसकी शादी उस लड़की से करा दे और अगर ऐसा नहीं किया तो वह गांव को तहस-नहस कर देगा। सालेम सिंह की धमकी के बाद पालीवाल ब्राह्मणों के 5000 से ज्यादा परिवारों ने इस रियासत को छोड़ने का निर्णय लिया और रातों-रात इस गांव को खाली कर दिया

ऐसा कहा जाता है कि पालीवाल ब्राह्मणों ने गांव को छोड़ते समय यह भी श्राप दिया था कि यह जगह कभी आबाद नहीं होगी। तभी से यह गांव वीरान पड़ा है। हालांकि लोगों ने यहां बसने की कोशिश भी की। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। इस गांव के वीरान होने के पीछे एक और कहानी है। ऐसा कहा जाता है कि सालेम सिंह ने ब्राह्मणों के ऊपर कर और लगान में इतनी बढ़ोतरी कर दी कि इस वजह से उनके लिए खेती करना और व्यापार करना मुश्किल हो गया। इस वजह से उन्होंने गांव छोड़ दिया।

ऐसा भी कहा जाता है कि इस गांव पर रूहानी ताकतों का कब्जा है, जो भी लोग यहां घूमने आते हैं उन्होंने ऐसी चीजों को महसूस किया है। इसी वजह से लोग यहां आने से डरते हैं।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.