Loading...

सरकार की इस योजना में 250 रुपए का निवेश कर 64 लाख का गारंटीड रिटर्न, जानें इसके फायदे..

0 3

भारत सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई गई हैं इन्हीं में से एक ही योजना सुकन्या समृद्धि योजना है। यदि आप किसी बेटी के के भविष्य के लिए बचत करना चाहते हैं, तो सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना आपके लिए एक काफी अच्छा विकल्प होगी। यह खाता किसी भी सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है।

आपको बता दें कि यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम है और सरकार ने खासतौर पर बेटियों के लिए यह स्कीम प्रारंभ की है। वर्तमान समय में 7.6 प्रतिशत प्रतिवर्ष कंपाउंडिंग के हिसाब से आपको रिटर्न दिया जाएगा। इस खाते को 10 साल से कम उम्र की बच्ची के नाम पर कोई भी खोल सकता है, माता पिता या कोई कानूनी अभिभावक होना अनिवार्य है।

जैसा की अभी आपको बताया यह सरकारी योजना है तो इसके अंदर निवेश में किसी प्रकार का कोई जोखिम नहीं है। बहुत से लोग फाइनेंशियल प्लानिंग करते समय ज्यादा रिटर्न के लालच में शेयर बाजार या फिर म्यूचुअल फंड में निवेश करना ज्यादा पसंद करते हैं। परंतु यदि आपको बाजार की समझ नहीं है, तो वह पैसे उनके अंदर फस सकते हैं। बाजार में निवेश जोखिम के अधीन है।
Loading...
वही आजकल के दौर में एफडी पर भी सरकार काफी अच्छी ब्याज दरों का मुनाफा दे रही है। साल 2015 में जहां एफडी पर 8.5 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही थी। वहीं इसे घटाकर 7.5 प्रतिशत तक कर दिया गया है। इस अनुसार समृद्धि सुकन्या योजना एफडी से भी ज्यादा फायदेमंद है।
आपको बता दें कि बाकी निवेश ओं की तरह सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश की अवधि काफी अधिक नहीं है। इस योजना में निवेश की अवधि केवल 14 वर्ष की है, जबकि खाते की मित्र की अवधि 21 साल है। 15 साल बाद बचे हुए 6 साल के दौरान 15 साल के क्लोजिंग बैलेंस पर 8.4 प्रतिशत प्रतिवर्ष के हिसाब से ब्याज मिलती रहेगी।
सुकन्या समृद्धि योजना वर्तमान तिमाही के लिए ब्याज दरें 8.4% तय की गई है। उदाहरण के रूप में मान लीजिए, की ब्याज दरें बरकरार रहती हैं और 14 साल तक आप हर महीने 2000 या 24,000 रुपये प्रतिवर्ष निवेश करते हैं। आपको ऐसा 14 साल तक करते रहना होगा। 14 साल में 7.6% प्रतिवर्ष कंपाउंडिंग के हिसाब से यह रकम 64,8298 रुपए हो जाएगी।
इसके बाद 7 साल तक इस रकम पर 7.6% कंपाउंडिंग के हिसाब से प्रति वर्ष आपको रिटर्न प्राप्त होगा। 21 साल यानी में चोटी पर रकम करें 11.40 लाख रुपए हो जाएगी। सरकार द्वारा चलाई गई यह सुकन्या समृद्धि योजना में आप कम से कम 250 रुपये तक जमा कर सकते हैं। इसे अभी हाल ही में कम कर दिया गया है। भूतकाल में इसकी न्यूनतम जमा राशि हजार रुपए थी। इस योजना के तहत सालाना कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपए जमा कर सकते हैं।
इसके साथ साथ आयकर कानून की धारा 80सी के तहत इस पर टैक्स की भी छूट मिलेगी। बच्ची के बड़े होने पर उसकी शादी या पढ़ाई के लिए जमा धनराशि से 50% धन निकाला भी जा सकता है  ऐसा बच्ची के 18 वर्ष की आयु के बाद ही किया जा सकता है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.