Loading...

धीरे-धीरे यादाश्त कमजोर कर देती है ये खास नियमित रूप से खाई जाने वाली चीज़ें

0 48

आजकल भूलने की बीमारी की समस्या बेहद आम हो गई है बहुत से लोग याददाश्त कमजोर होने से परेशान रहते हैं। अक्सर लोग छोटी छोटी बातों को भूल जाते हैं। जैसे पैसे का लेनदेन या कहीं का सामान का ही रख देना आदि। खानपान की कमियां खराब जीवनशैली की वजह से कमजोर होने लगती है रोजाना खाई जाने वाली कुछ चीजें ऐसी होती है जो आपकी याददाश्त की क्षमता को कमजोर करती है तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिनका सेवन आपकी याददाश्त को कमजोर बनाता है।

तला हुआ ज्यादा खाने से आपके दिमाग की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है। इसलिए अधिक मात्रा में नियमित तौर पर तली भुनी चीजें जैसे समोसा कचोरी आलू बड़ा आदि चीजों का सेवन नही करना चाहिए।

खाने की चीजों में अभी नमक ना हो तो ठीक नहीं होता यदि अधिक मात्रा में नमक खाने से याददाश्त कमजोर हो जाती है। यह आपके सोचने समझने की शक्ति को भी कमजोर करती है।

आजकल ज्यादातर लोग नॉनवेज के शौकीन होते हैं। यदि आप भी उनमें से एक हैं तो आपको बता दें कि इन सब चीजों से परहेज करना चाहिए क्योंकि यह सब आपकी याददाश्त पर बुरा प्रभाव डालते हैं।

Loading...

ज्यादातर लोग मीठा बहुत पसंद होता है। लेकिन अधिक मात्रा में मीठा खाने से दिमाग पर इसका बुरा असर पड़ता है जिसका प्रभाव दिमाग की सक्रियता पर पड़ता है यह आपकी तार्किक क्षमता को कमजोर करता है।

आज के समय में बीयर के शौकीन बहुत लोग हो गए हैं। लेकिन आपको बता दें कि बीयर में नाइट्राइट पाया जाता है इसके अलावा इसका सेवन करने से अल्जाइमर का खतरा भी अधिक होता है जिसकी वजह से आपकी याददाश्त कमजोर होती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.