Loading...

दुनिया का वो अनोखा गाँव जहां पर कई लोग आज भी रहते हैं जमीन के अंदर

0 3

दिल्ली के कनॉट प्लेस तो आप सभी ने घूमा ही होगा। यह एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स हैं। जहाँ ज्यादातर लोग जाना पसंद करते हैं। हालाकिं इसकी सबसे खास बात यह है कि यह बाजार पूरी तरह से अंडरग्राउंड है। जमीन के अंदर मार्केट लगी हुई है। लेकिन क्या आप लोग इस बात को जानते है कि दुनिया में एक ऐसा गाँव भी है जहाँ के लोग जमीन के अंदर रहना पसंद करते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दे दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में कूबर पेडी नामक गांव है, जहां सारे लोग जमीन के अंदर बने घरों में रहते हैं.

यह घर बाहर से साधारण दिखते हैं लेकिन अंदर से होटल जैसे हैं. ओपल की कई खदानें इस इलाके में है. इन्हीं ओपल की खाली खदानों में लोग रहते हैं. ओपल एक पत्थर है, जिसका रंग दूधिया होता है. यह पत्थर बहुत ही कीमती होता है. खबरों के मुताबिक, 1915 में कूबर पेडी में माइनिंग का काम शुरू हुआ था.

यहां रेगिस्तान है तो इस वजह से बहुत गर्मी पड़ती है और सर्दियों में तापमान बहुत कम हो जाता है. इसी वजह से लोगों को काफी परेशानी होती है. इसी वजह से लोग माइनिंग के बाद खाली खदानों में रहने लगे. इन लोगों ने अपने अंडर ग्राउंड घरों में जरूरत की सारी चीजें रख ली है.

यहां पर मौजूदा समय में 1500 से ज्यादा घर है. सारे घर जमीन के अंदर है जिनमें लोग बहुत आराम से रहते हैं. इन घरों में हर तरह की सुविधा उपलब्ध है. हॉलीवुड की कई फिल्मों की शूटिंग भी यहां पर हो चुकी है. फिल्म ब्लैक पिच की शूटिंग यहीं पर हुई थी. शूटिंग के दौरान स्पेसशिप बनाया गया था, जिसे बाद में यही छोड़ दिया गया. अब यह यहां पर पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गई है।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.