Loading...

बिहार में हुई आचार संहिता लागू! जानें किस तरह मिनटों में घर बैठे ही Voting List में चेक कर सकते हैं अपना नाम, जानें पूरा प्रोसेस..

0 6
इस बात से तो आप सभी वाकिफ होंगे कि बिहार विधानसभा चुनाव इस साल के आखिरी में प्रस्तावित कर दिया गया है। चुनाव आयोग के संबंध में 25 सितंबर को एक अधिसूचना जारी की हैं।

आपको बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा शुक्रवार को बिहार चुनाव के लिए तारीखों के ऐलान कर दिए हैं। चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि बिहार में तीन चरण में चुनाव किए जाएंगे। पहले चरण में 71 सीटों पर 28 अक्टूबर को, दूसरे चरण में 94 सीटों पर 3 नवंबर को और आखरी तीसरे चरण में 78 सीटों पर 7 नवंबर को चुनाव होंगे। वहीं चुनाव के नतीजे 10 नवंबर तक जारी कर दिए जाएंगे।
चुनाव के दौरान अक्सर लोगों में वोटर आईडी कार्ड वोटर लिस्ट आदि को लेकर काफी असमंजस देखने को मिलती है। चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार, वोटर लिस्ट में नाम डालने के लिए पात्र माना जाता है।
Loading...
आपको बता दें कि इसका सबसे ज्यादा फायदा तक पहुंचता है जो वोटर कार्ड खो जाए या से फट जाए। वोटर लिस्ट में नाम होने पर अपनी कोई दूसरी आईडी दिखा कर आप अपना वोट डाल सकते हैं। आपको बता दें कि आपका वोटर आईडी कार्ड ना बना होने पर भी आप मतदान कर सकते हैं। सबसे पहले आपको वोटर सूची नहीं अपना नाम क्या करना होगा। आप यह काम घर बैठे एक s.m.s. के माध्यम से कर सकते हैं।
इस काम के लिए आपको सबसे पहले मतदाता हेल्पलाइन मोबाइल ऐप या पोर्टल पर जाना होगा। एक sms के माध्यम से भी अपना नाम चेक कर सकते हैं, जिसके बारे में पूरी जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं। इस नंबर पर आप चाहे तो कॉल करके भी जानकारी हासिल कर सकती है। इसके लिए नागरिकों को 1950 टोल फ्री नंबर पर एसएमएस भेजना होगा।
उदाहरण के रूप में देखा जाए तो यदि आपके पास अपना वोटर आईडी नंबर है तो आपको s.m.s. में ECI 12345678 और 1950 लिखकर भेजना होगा।
SMS <ECI>SPACE<EPIV No> to 1950
वहीं अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक करने के लिए आपको ऐसी प्रोसेस में ECI की जगह वोटर आईडी नंबर का इस्तेमाल करना होगा।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.