Loading...

बिना तहसील के चक्कर काटे घर बैठे ही निकाल सकते हैं अपनी जमीन का पूरा रिकॉर्ड, जानें यह आसान तरीका..

0 15
कई बार ऐसा होता है कि आपको अपनी ही जमीन के कागजात के लिए तहसील के सैकड़ों चक्कर काटने पड़ते हैं। इतना ही नहीं, कई बार लेखपाल के पास भी जाना पड़ता है। ऐसे में यदि आप की जमीन उत्तर प्रदेश में है तो आपको इसके लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
आप अपनी खतौनी की नकल बेहद ही आसानी से भूलेख https://upbhulekh.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यह राजस्व ग्राम खतौनी का कोड भी आपको मिल सकता है इसके अलावा घाटे के यूनिकोड का भी पता लगाया जा सकता है।
भूमि की वित्तीय स्थिति और खतौनी अंश निर्धारण की नकल भी आप को बड़ी आसानी से इसी वेबसाइट पर प्राप्त हो सकती है। किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए अक्सर लोगों को खतौनी की आवश्यकता होती ही है।
Loading...
यदि आप भी अपनी पुरानी जमीन के कागजात या खतौनी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले https://upbhulekh.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। यहां जाकर आप को ऊपर की ओर दिए गए विकल्पों में से खतौनी की नकल का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद आपको दिया गया। कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा।
इतना करने के बाद आपके सामने एक नया वेब पेज ओपन होकर आएगा। यहां आपको अपना जिला चुनना होगा। अब आपको अपनी तहसील चुननी होगी और अपनी ग्राम सभा का चुनाव भी करना होगा।
इतना करने के बाद यहां आपके पास चार विकल्प मौजूद होंगे जिनके माध्यम से आप अपनी खतौनी की नकल देख सकते हैं। पहला विकल्प गाटा संख्या के माध्यम से नकल खोजने का विकल्प है। यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो फिर खाता संख्या दर्ज करनी होगी। इसके अलावा खातेदार का नाम के माध्यम से जानकारी हासिल कर सकते हैं।
आप नामांतरण दिनांक के आधार पर भी अपने कागजात की नकल को देख सकते हैं कि एक विकल्प को दर्ज करने के बाद आपके सामने कैप्चा कोड दर्ज करने का विकल्प आएगा। इसे दर्ज करने के बाद ही आपके सामने खतौनी की नकल आएगी।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.