Loading...

अब केवल 7 दिन का समय बचा हैं शेष! यदि नहीं किया यह काम तो राशन मिलना हो जाएगा बंद..

0 4
जैसा कि आप सभी जानते हैं जब से आधार कार्ड की शुरुआत की गई है। तब से आधार कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज बना दिया गया है। कहीं निवेश करना हो आयकर रिटर्न भरना हो या फिर किसी पॉलिसी को लेना आपको आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। इसी के चलते राशन कार्ड में भी आधार का प्रयोग अब आवश्यक हो गया है।
राशन कार्ड को आधार से लिंक करवाने के लिए सरकार ने 30 सितंबर 2020 की अंतिम तिथि रखी है कि लिंक ना होने पर राशन कार्ड से मिलने वाले राशन  को बंद कर दिया जाएगा। केंद्रीय खाद्य मंत्रालय के अनुसार लिंकिंग प्रोसेस में होने पर भी राशन कार्ड धारक को राशन नहीं दिया जाएगा।
मंत्रालय ने इस बात को साफ करते हुए बताया है कि किसी का राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं हुआ होगा तो इस वजह से उसे रद्द नहीं किया जाएगा, बल्कि उसे हक का राशन उसे नहीं मिलेगा।
Loading...
जिसका मतलब यह है कि आपका राशन कार्ड तो वैसे ही रहेगा जैसा पहले था, लेकिन आपको राशन कार्ड पर राशन उपलब्ध नहीं होगा। मंत्रालय के अनुसार अब तक देश के 2.35 करोड़ राशन कार्ड में से 90% राशन कार्ड भी आधार से लिंक हो चुके हैं। 80 करोड़ लाभार्थियों में से कम से कम किसी एक सदस्य थे आधार को राशन कार्ड से लिंक किया जाना अति आवश्यक है।
इतना ही नहीं, एक जून 2020 से केंद्र सरकार ने 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी को लागू करने की घोषणा कर दी है। इसका मतलब यह होता है कि राशन कार्ड पोटेबिलिटी सेवा वन नेशन वन राशन कार्ड के माध्यम से चलाई जाएगी। कोरोनावायरस के चलते ब्लॉक डाउन का चौथा चरण चल रहा है, जिसके दौरान पलायन करने वाले मजदूरों और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को कम दाम पर अनाज मिलने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
ऐसे में भारत के पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, त्रिपुरा, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान मध्य, प्रदेश, गोवा, केरल, कर्नाटक और दमन दीव आदि राज्यों में इस योजना को सबसे पहले लागू किया जाएगा। फिलहाल सरकार गरीब तबके और मजदूर लोगों को राशन मुफ्त में दे रही है। जहां उन्हें एक राशन कार्ड पर प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल, 1 किलो चना और 2 किलो दाल देने का फैसला दिया गया है। इसके बदले उनसे किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।
यहां हम आपको एक आसान सी प्रक्रिया पता नहीं जा रहे हैं, जिसे फॉलो करते आप अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। इस लिंक इन प्रोसेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको आधार जारी करने वाली संस्था यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी आफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा। यहां स्टार्ट नाउ के ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी एड्रेस डिटेल जिला और राज्य भरना होगा।
उपलब्ध विकल्पों में से आपको राशन कार्ड बेनिफिट का चयन करना होगा। राशन कार्ड स्कीम को सुनने के बाद अपना राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इतना करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज दिया जाएगा। s.m.s. के माध्यम से भेजे गए ओटीपी को भरने के बाद स्क्रीन पर प्रोसेस पूरा होने का एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा। इसे पोस्ट करें आपका आवेदन वेरीफाई हो जाएगा और सफलतापूर्वक आपका आधार कार्ड से राशन कार्ड लिंकिंग पूरा हो जाएगा।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.