Loading...

खुशखबरी! अब किसानों को PMSNY के साथ-साथ मिलेगी सरकार से 5,000 की राशि, जानें क्या है ये नई योजना..

0 19
जैसा कि आप सभी जानते हैं मोदी सरकार द्वारा लगातार किसानों के हित के लिए कई कार्य किए गए हैं। सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाएं की शुरुआत भी की गई है। जिनसे एक किसान और मजदूर वर्ग के व्यक्ति को आर्थिक रुप से सहायता दी जा सके। इसी कड़ी में किसानों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है।
कृषि लागत एवं मूल्य आयोग ने केंद्र सरकार से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अलावा किसानों को 5,000 रुपए अतिरिक्त देने की सिफारिश की है।
आपको बता दें कि आयोग द्वारा कहा गया है कि किसानों को हर साल फर्टिलाइजर सब्सिडी के रूप में 5,000 रुपए नगद दिए जाने चाहिए आयोग ने सिफारिश में कहा कि यह राशि 2 बार में किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर की जानी चाहिए, जिसके अंतर्गत 2,500 रुपए खरीफ की फसल और 2,500 रुपए रबी की फसल के मौसम में पहुंचाए जाने चाहिए।
आपको बता दें कि कृषि उत्पादों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर केंद्र सरकार को सलाह देने वाले आयोग की सिफारिश यदि मान ली जाती है तो किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से मिलने वाले 6,000 रुपए के अलावा 5,000 रुपए की फर्टिलाइजर सब्सिडी भी सीधे बैंक में ही मिलने लगेगी।
वहीं यदि फर्टिलाइजर सब्सिडी सीधे किसानों के खातों में भेजी जाएगी तो केंद्र सरकार सभी कंपनियों को सस्ता फर्टिलाइजर बेचने के लिए दी जाने वाली सब्सिडी को पूरी तरह खत्म कर देगी।
इतना ही नहीं, आपको बता दें कि फर्टिलाइजर कंपनियों को मिलने वाली सब्सिडी के कारण किसानों को इस समय बाजार में यूरिया और p&k फ़र्टिलाइज़र सस्ते दाम पर दिए जाते हैं। इसके एवज में सरकार असल कीमत और छूट के साथ कीमत के अंतर के बराबर रकम कंपनियों को पहुंचा देती है।
सरकार फिलहाल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत तीन बार में 2-2 हजार रुपए की राशि किसानों को सीधे पहुंचाती है। अभी तक 9 करोड़ किसानों को इस योजना में रजिस्टर्ड किया जा चुका है। यदि सिफारिश मान ली जाती है तो फर्टिलाइजर सब्सिडी के साथ हर साल किसानों को 11,000 रुपए की धनराशि उनके खातों में सीधे प्राप्त होगी।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.