Loading...

SCIENCE ; जानिए आखिर गाड़ियों और साइकिल के टायरों में कौन सी गैस भरी जाती है

0 5

हमारे वायुमंडल में पाई जाने वाली गैसों में सबसे अधिक मात्रा में पाई जाने वाली गैस नाइट्रोजन है। जो सर्वाधिक मात्रा में पाई जाती है लगभग 78% हैं। यह जितनी ज्यादा अधिक मात्रा में उपस्थित होगी उतना ही इसका उपयोग होता है।

हमारे शरीर में प्रोटीन के निर्माण में नाइट्रोजन गैस अति आवश्यक होती है। पेड़ पौधों की वृद्धि तथा विकास के लिए गैस का होना बेहद जरूरी है। NPK(nitrogen, phosphorous, potassium) तथा यूरिया जैसे अन्य रासायनिक उर्वरकों को बनाने में। विद्युत बल्बों में ऑर्गन (93%) व नाइट्रोजन(7%) का मिश्रण भरा होता।गाड़ियों तथा साइकिलों के टायरों में यह भरी जाती है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हमारे वायुमंडल में 78% नाइट्रोजन उपस्थित होती है परंतु फिर भी आसानी से उपयोग नहीं आती। जब तक कि हम अपने अवयवों -नाइट्रेट तथा नाइट्राइट में नहीं टूट जाती, तब तक यह उपयोग के योग्य नहीं होती। इस कार्य के लिए इसी कारण करने वाले बैक्टीरिया में पूर्ण भूमिका निभाते में हैं। यूरिया से अमोनिया का निर्माण बारिश के मौसम में बिजली चमकने से नाइट्रोजन मोनोऑक्साइड का निर्माण आदि क्रियाएं महत्वपूर्ण हो जाती है। इसी कारण प्रकृति में नाइट्रोजन की मात्रा को स्थिर बनाए रखने के लिए नाइट्रोजन चक्र पाया जाता है को एक आदर्श चक्र भी माना जाता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.