Loading...

INTERESTING FACTS; भिंडी और बैंगन सीधे लेकिन मिर्ची क्यों होती है टेढ़ी ,जबकि ये तीनों से है एक ही खानदान के

0 21

सोलेनेसी फूलों वाली छोटे पौधों का एक परिवार है। इसमें कई तरह के पौधे पाए जाते हैं। भिंडी बैंगन और मिर्ची भी सोलेनेसी फैमिली में आते हैं। अब सवाल ये उठता है जब यह तीनों एक ही परिवार से आते हैं तो भिंडी और बैंगन सीधे लेकिन मिर्च टेढ़ी क्यों होती है। इसलिए विज्ञान की गलियों से गुजरते हुए आज हम आपको इन सब सवालों का जवाब देते हैं।

फल होता है जो आपको खाने के लिए मिलता है। बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होता है। जब आप उसे काटते हैं तो उसके अंदर से बीज निकलता है। यदि आप उसे उपजाऊ भूमि में दबा देंगे तो उसके अंदर से पौधा निकल आएगा। पौधा बड़ा होने के बाद उसमें फूल लगेंगे। फल भी निकलेगा। इस 1 साल के अंदर बीज भी होगा। हर फल अपना अस्तित्व समाप्त करने से पहले अपनी प्रजाति का अस्तित्व बचाए रखने के लिए बीज दे जाता है। फल और बीज में एक बड़ा अंतर यह होता है कि फल खाया जाता है और बीज बोया जाता है।

वनस्पति विज्ञान की भाषा में सभी सब्जियां फल है। बस उसके खाने के तरीके का अंतर है। जो फल सब्जी के रूप में खाए जाते हैं। वे कम मीठे या तीखे या कड़वे या फीके होते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप आसान भाषा में समझना चाहे तो भिंडी बैंगन मिर्च टमाटर लौकी करेला आदि सभी पर है। क्योंकि यह सभी सभी फूल से उत्पन्न होते हैं और इन सभी के अंदर बीज उपस्थित है।

दरअसल यह सवाल गलत है एक परिवार से होने का मतलब ऐसा भी नहीं होता कि मनुष्य के एक परिवार भी सभी संतानें एक जैसी नहीं होती। सोलेनेसी फैमिली में बैंगन भिंडी और मिर्ची के अलावा भी कई पौधे हैं। जिनका आकार रंग रूप स्वाद अलग अलग होता है इसलिए सवाल यह पूरी तरह से गलत है कई बार प्रतियोगी परीक्षाओं में इस तरह के गलत सवाल पूछ लिए जाते हैं। और कई बार कैंडिडेट को भी कंफ्यूज किया जाता है

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.