Loading...

200 साल पुराने इस किले पर हर साल होता है ब्रजपात, आज तक वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाएं इसके पीछे का रहस्य

0 4

भारत में कई सारी ऐसी जगह है जहां अजीबोगरीब घटनाएं होती रहती है। ऐसी एक जगह झारखंड की रांची में है। दरअसल यहां एक ऐसा किला मौजूद है जो बहुत ही रहसयमई है। जिसके बारे में कहा जाता है कि इसके किले पर हर साल आसमान से बिजली गिरती है। लेकिन ऐसा क्यों होता है इस बारे में किसी को भी कुछ नहीं पता।

इसके लिए को राजा जगत पाल सिंह ने बनवाया था। लगभग 200 साल पुराना यह किला रांची से 18 किलोमीटर की दूरी पर बना हुआ है किसी जमाने में यह किला 100 कमरों वाला एक बहुत बड़ा महल हुआ करता था। लेकिन ब्रजपात के कारण ही अकेला पूरी तरह से खंडर हो चुका है।

गांव वालों के मुताबिक इसके लिए पर हर साल बिजली की एक क्रांतिकारी द्वारा राज्य जगतपाल सिंह को दिए गए श्राप के कारण गिरती है वैसे तो आसमानी बिजली का गिरना एक प्राकृतिक घटना है। लेकिन एक ही जगह पर सालों से बिजली गिरती है तो यह सब बातें वैज्ञानिकों के साथ-साथ लोगों को भी सोचने पर मजबूर करते हैं।

वैसे तो इस किले के राजा जगत पाल सिंह ने अपनी प्रजा के लिए काफी ज्यादा लोकप्रिय थे और उन्हें अच्छा राजा माना जाता था लेकिन उनके द्वारा की गई कुछ गलतियों के कारण उनका नाम इतिहास में काफी ज्यादा खराब है।

Loading...

कहा जाता है कि 1957 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में राजा जगत पाल सिंह ने अंग्रेजों की मदद की थी वह क्रांतिकारियों से जुड़ी हर खबर अंग्रेजों तक पहुंचाते थे कहते हैं कि क्रांतिकारी विश्वनाथ शाहदेव ने उनसे नाराज होकर उन पर हमला कर दिया था। जिसके बाद राजा ने उन्हें पेड़ पर फांसी लगाकर लटका दिया था

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.