Loading...

दुनिया की इस जगह पर अपने आप खिसक कर दूसरी जगह चले जाते हैं पत्थर , आज तक नहीं चल पाया इस रहस्य का पता

0 5

आज विज्ञान ने भले ही कितनी भी तरक्की क्यों ना कर ली हो। लेकिन दुनिया में कई सारे रहस्य मौजूद हैं। जो अभी तक अनसुलझे हुए हैं इनके रहस्यों को वैज्ञानिक कि आज तक नहीं सुलझा पाए हैं। एक ऐसा ही रहस्य पूर्वी कैलिफ़ोर्निया में स्थित रेगिस्तान में है जिसे डेथ वैली के नाम से जाना जाता है।

कैलिफ़ोर्निया के डेथ वैली की संरचना और तापमान भू वैज्ञानिकों को हमेशा से चौंकाता रहा है। लेकिन इससे भी ज्यादा हैरान कर देने वाली चीज है वह यह है कि यहां के अपने आप से सकने वाले पत्थर जिन्हें पहले ही स्टोंस के नाम से जाना जाता है। यहां के देश सहित क्षेत्र में मौजूद 320 किलोग्राम तक के पत्थर अपने आप ही एक जगह से दूसरी जगह पर खिसक जाते हैं।

हालांकि इस जगह पर पत्रों का खुद खिसकना वैज्ञानिकों ने के लिए किसी पहेली से कम नहीं है। रेस्पेक्ट ला या 2.5 मील उत्तर से दक्षिण तक बिल्कुल सपाट है लेकिन यहां विक्रय पत्थरों अपने आप से सकते है। और कई सारे पत्थर तो ऐसे है। जो कि शक्कर शक्कर एक जगह से दूसरी जगह पहुंच चुके हैं।

सर्दियों में करीब है पत्थर 250 मीटर से ज्यादा दूर तक सकते हुए मिलते हैं। वीडियो रिपोर्ट के मुताबिक साल 1972 में इस रहस्य को सुलझाने के लिए वैज्ञानिकों की एक टीम बनाई गई थी। टीम ने पत्थरों के लिए ग्रुप का नामांतरण किया था कैरी नाम का लगभग 317 किलोग्राम का पत्र अध्ययन के दौरान जरा सा भी नहीं हिला। लेकिन जब वैज्ञानिक कुछ साल बाद में वापस लौटे तो उस पत्थर को कम से कम 1 किलोमीटर की दूरी पर पाया गया।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.