Loading...

GK IN HINDI ; आखिर क्यों कंप्यूटर के मेन बोर्ड को कहा जाता है मदर बोर्ड

0 7

आज के जमाने में कंप्यूटर एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं। आपके हाथ में जो भी स्मार्टफोन है। वह भी तो एक प्रकार का कंप्यूटर है आपको जरूर पता होगा कि कंप्यूटर में सबसे जो मुख्य होता है। वह उसका मदरबोर्ड होता है। हालांकि अब सवाल उठता है कि जब घर के मुखिया को फादर कहते हैं तो फिर कंप्यूटर के मुखिया बोर्ड को मदरबोर्ड क्यों कहा जाता है।

हालांकि सवाल का जवाब जी पी गौतम ने दिया है आपको बता दें कि जी पी गौतम जो ऑनलाइन कंप्यूटर कोर्स करवाते हैं। वह अपने स्टूडेंट्स को मदर बोर्ड के बारे में समझा रहे थे और उनकी क्लास के बीच में अपने इस सवाल का जवाब मौजूद था।

श्री गौतम अपने स्टूडेंट्स को बता रहे थे कि ‘कम्प्यूटर केबिनेट में एक बोर्ड लगा रहता है। जिसे कंप्यूटर के सभी अन्य पार्ट्स कलेक्ट रहते हैं और यह कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है इसीलिए इस पार्ट को मदरबोर्ड कहा गया है यानी सब कुछ संभालने वाली मां से प्रेरित होकर कंप्यूटर के सभी पाठ को संभालने वाला बोर्ड यानी कि मदरबोर्ड। सरल शब्दों में अगर बात की जाए तो मदरबोर्ड कंप्यूटर का मुख्या नहीं होता बल्कि कंप्यूटर के सभी पार्ट को संभालने वाला बोर्ड होता है

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.