Loading...

PM Awas Yojna मात्र रजिस्ट्रेशन नंबर से घर बैठे पता लगाएं इस सरकारी योजना में अपने आवेदन का स्टेटस, जानें यह आसान तरीका..

0 31
हर व्यक्ति का खुद का घर होने का एक सपना होता है। अपने को साकार करने के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत खुद का घर पाने का सपना रखने वाले लोगों को आर्थिक मदद दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत सस्ते गाउन का निर्माण मौजूदा गुड़गांव में कंस्ट्रक्शन होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी आदि की व्यवस्था की जाती है।
योजना के अंतर्गत देश में कमजोर आय वर्ग वाले लोगों को कम दरों पर आवास मुहैया कराया जाता है। शहरी क्षेत्र में पहली बार घर खेलने वालों को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है। बैंक और एनबीएचसी में इसके लिए आवेदन किया जा सकता है।
आपको बता दें कि थोड़े ही समय में सरकार में क्रेडिट लिंक्स सब्सिडी मुहैया कराने वाली इस स्कीम को मार्च 2021 तक के लिए बढ़ा दिया है। इस स्कीम के लिए आवेदन यदि आपने भी किया है तो आपको रजिस्ट्रेशन आईडी दी जाती है।
इसके माध्यम से आप अपने स्टेटस को चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यह पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट का Search Beneficiary Details इंटरफ़ेस है।
इंटरफ़ेस को खोलने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा इसके बाद सबमिट पर क्लिक करना है। आपके सामने डिटेल्स खुलकर सामने आएंगी। आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना की पूरी लिस्ट खुलकर सामने आएगी। यदि आप का नाम इस लिस्ट से जुड़ चुका है तो यहां आपको आपकी सभी डिटेल्स नहीं आ जाएंगे। यदि नाम नहीं जुड़ा है तो आप टोल फ्री नंबर 1800-11-6446 पर फोन के माध्यम से भी अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।
उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीबों को सस्ती दरों पर मकान उपलब्ध कराता है। इन मकानों के लिए 1 सितंबर से बुकिंग शुरू हो चुकी है, जिसके अंतर्गत लगभग 3516 प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।
आपको बता दें कि सभी महान राज्य के इंग्लिश चेहरों में बिक्री के लिए उपलब्ध है। यह मकान गरीबों को केवल 3.50 लाख रुपए में दिए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाकर आप भी अपने आवेदन देकर इस योजना से अपना खुद का घर प्राप्त कर सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.