Loading...

जानिए आखिर क्यों सड़क पर बनी होती है पीली और सफेद रंग की लाइन , पीछे छुपी है एक खास वजह

0 4

यातायात एवं परिवहन विभाग और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने लोगों की सेफ्टी के लिए कई सारे नियम बनाए है। लेकिन ज्यादातर लोग इनका पालन करना पसंद नहीं करते है। कई सारे लोग कैसे होते है। जिन्हें सड़कों पर बने कुछ खास निशानों के बारे में भी पता नहीं होता है। तो चलिए आज हम आपको इन चीजो के बारे में बताते है। जो आपकी जान बचाने में आपको मदद कर सकते है।

सीधी सफेद लाइन
सफर के दौरान आपने देखा होगा कि सड़क पर सीधी लाइन बनी होती है। इसका मतलब यह होता है कि आप जिस लेन में चल रहे हैं आपको उसी साइड रहना।

सफेद रंग की टूटी हुई लाइन
आपने अक्सर हाईवे पर सफेद रंग की टूटी हुई लाइन तो देखी होगी। आपको बता देंगे इस लाइन का मतलब होता है कि आप दूसरी लाइन बदल सकते है। लेकिन इस दौरान आपको सावधानी बरतनी होगी ऐसा ना हो कि जब आप अपनी लाइन बदल रहे है। तो कोई रास्ता काट रहा हो।

पीले रंग की लाइन
देश में कई सारी जगह ऐसी है। जहां पर सड़कों पर पीली रंग की गहरी लाइन बनी हुई है। आपको बता दें कि इसका मतलब होता है कि आप दूसरों को पास दे सकते है। लेकिन आपको पीली रेखा बिल्कुल भी पार नहीं करनी होगी।

Loading...

सड़क पर डबल पीले रंग की लाइन
जिन सड़कों पर डबल पीले रंग की लाइन बनी होती है। यानी यहां पर ओवरटेक करना मना होता है। यहां आर पार करना मना होता है।

कभी-कभी आप देखते होंगे कि सड़क के बीचोंबीच एक सीधी पीली लाइन और एक टुकड़ों में बंटी पीली लाइन दोनों साथ-साथ होती हैं। इसका मतलब ये होता है अगर आप पीली टूटी हुई लेन की तरफ गाड़ी चला रहे है तो आप आसानी से ओवरटेक कर लें। लेकिन अगर आप सीधी पीली लाइन की तरफ रहे है तो आप ओवरटेक नहीं कर सकते।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.